भारतीय सेना - Indian Army Kaise Join Kare || Army Ki Taiyari Kaise Kare


नमस्कार मित्रों आज हम आपको बतायेगे की army me job kaise kare और army ki taiyari kaise kare व army मे कैसे नौकरी करे, विश्व मे सबसे अधिक सेना भर्ती के लिए भारतीय युवाओं मे ही रुचि होती है और सभी भारतीय युवाओं की पहली पसंद होती है की वो आर्मी मे नौकरी कर के देश की सेवा करे हमारे देश मे सबसे अधिक इज्जत वाली नौकरी भारतीय सेना को ही मानी जाती है पूरे भारत मे जितनी इज्जत एक जवान को दी जाती है उतनी इज्जत बडे से बडे अधिकारी को भी नही दी हाती इसकी एक ही वजह है की भारतीय लोग सेना के जवानों की कुर्बानी से अच्छी तरह से परिचित है इस वजह से वो सेना के जवानो को इतनी इज्जत देते हैं।
Indian army join kaise kare
India army
अगर आप भारतीय सेना मे भर्ती होना चाहते है तो जरुरी है की आप भारतीय सेना के शारिरिक मापदंड को पूरा करते हो क्युँकि भारतीय सेना मे भर्ती होने के लिए उम्मीदवार का मानसिक के साथ साथ शारिरिक रुप से स्वस्थ होना भी अनिवार्य है अन्य नौकरी की तुलना मे  भारतीय सेना की नौकरी मे फिजिकल टेस्ट अधिक होता है अगर आप भारतीय सेना मे नौकरी प्राप्त करना चाहते है तो इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी होना जरूरी है व इसकी पूरी जानकारी के लिए आप हमारा पूरा आर्टिकल पढे Indian army kaise join kare



भारतीय सेना  के लिए शैक्षणिक योग्यता


भारतीय सेना मे भर्ती होने के लिए उम्मीदवारों का 10th या 12th पास होना अनिवार्य हैं।



भारतीय सेना के लिए उम्र सीमा


भारतीय सेना मे आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्युनतम उम्र 17 ½ वर्ष व अधिकतम उम्र 21 वर्ष ( सैनिक पद के लिए ) अन्य पदो के लिए 23 वर्ष होना अनिवार्य हैं।



भारतीय सेना के लिए शारिरिक योग्यता


लम्बाई - 170 cm

वजन - 50 Kg
आखे - 6/6
एव उम्मीदवार के शरीर में किसी प्रकार का फेक्चर नही होना चाहिए



भारतीय सेना के लिए आवेदन कैसे करें


आप भारतीय सेना के लिए आवेदन करने व इससे जुडी किसी भी जानकारी के लिए INDIAN ARMY की  वेबसाइट पर visit करें


भारतीय सेना चयन प्रक्रिया


1. फिजिकल टेस्ट
2. मेडिकल टेस्ट
3. लिखित परीक्षा


1. फिजिकल टेस्ट 

भारतीय सेना मे‌ भर्ती होने के लिए आवेदन करने के बाद  सबसे पहले उम्मीदवारों का फिजिकल टेस्ट लिया जाता है जिसमे उम्मीदवारों को लम्बी कुद, उंची कुद, दोड, थ्रो, आदि कई टेस्ट लिए जाते है व सभी टेस्ट के अलग अलग नम्बर दिए जाते है उम्मीदवार जिस टेस्ट मे जैसा प्रदर्शन करता है उसके उतने ही नम्बर जुडते जाते है

उम्मीदवारों को‌ 1.6 KM दोड 5 मिनिट 41 सेकेंड मे पूरी करनी होती है



2. मेडिकल टेस्ट

फिजिकल टेस्ट मे उतीर्ण हुए उम्मीदवारों को अगले चरण मेडिकल टेस्ट के लिए चुना जाता है इसमे उम्मीदवारों की आखो‌ की जाच मुख्य होती है व साथ मे कान, आवाज, खुन का ग्रुप व‌ अन्य कई जाच की जाती है।

अगर उम्मीदवारों के शरीर मे‌ कभी भी कोई फेक्चर हुआ पाया जाता है‌ तो उस उम्मीदवार का भारतीय सेना मे भर्ती नही किया जाता





3. लिखित परीक्षा

यह भारतीय सेना भर्ती का अंतिम चरण होता है दोनो चरणो मे उतीर्ण उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा ली जाती है जो की 100 marks का होता है व 1 घंटे का समय दिया जाता हैं।

अंत मे‌ सभी परीक्षा मे सफल घोषित होने वाले उम्मीदवारों की उनके marks के हिसाब से marit बनाई‌ जाती है उसमे चयनित उम्मीदवारों को भारतीय सेना मे भर्ती किया जाता है।




भारतीय सेना के जवान का‌ मासिक वेतमान


भारतीय सेना के जवान का मासिक वेतमान 5,200/- रुपये से लेकर 20,200/- रुपये तक का होता है व सभी पदो के लिए अलग अलग वेतमान निर्धारित किया गया हैं।




UseFull Article
Sub Inspector Kaise Bane
➲ B.A. Ke Baad Career Kaise Banaye
➲ Patwari Kaise Bane
➲ Income Tax Officer Kaise Bane
➲ BDO Officer Kaise Bane
➲ Civil Engineer Kaise Bane
➲ Net Banking Kaise Kare  
➲ Bank Se Loan Kaise Lete Hai
➲ Bank Manager Kaise Bane
➲ Aadhar Par Online Loan Kaise Le
➲ Aadhar Ko Bank Se Link Kaise Kare
 Chartered Accountant Kaise Bane
 Online Earning Kaise Kare
 BitCoin Se Paise Kaise Kamaye
 UcNews Se Paise Kaise Kamaye
 WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye
 FaceBook Se Paise Kaise Kamaye



Last Word - मित्रों मुझे उम्मीद है कि आपको हमरी दी गयी जानकारी जरुर पसन्द आयी होगी अन्य जानकारी के लिए आप हमे comment कर सकते हैं।


भारतीय सेना - Indian Army Kaise Join Kare || Army Ki Taiyari Kaise Kare भारतीय सेना - Indian Army Kaise Join  Kare || Army Ki Taiyari Kaise Kare Reviewed by Raghuveer Charan on January 30, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.