-->

Patwari Kaise Bane || लेखपाल कैसे बने व पटवारी बनने‌ के लिए क्या करें।

नमस्कार मित्रों आज मे आपको बताने वाला हु कि पटवारी कैसे बनते हैं आज के समय मे हर युवा की पहली पसन्द होती है की वो सरकारी नौकरी प्राप्त करे और अपना कैरियर सरकारी नौकरी मे बनाए और इसी वजह से विध्यार्थी 10th पास करते ही सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने लग जाते है और विधालय की पढाई के साथ सरकारी नौकरी की भी तैयारी करते है पर सभी को इसमे सफलता नही मिल पाती इसकी वजह उन विध्यार्थीयो को उस नौकरी के बारे मे सही जानकारी नही होना हो‌ सकता हैं।
Patwari kaise bane
Patwari


मैने कई बार देखा है की पटवारी के आवेदन आने पर सभी लोग इसके लिए आवेदन करते है और अन्य नौकरी की तुलना मे पटवारी पद के लिए ज्यादा आवेदन भरे जाते है चाहे उसके लिए आवेदन कम ही क्यु ना हो ऐसे मे सभी को सफलता नही मिल पाती व कुछ ही लोगो को सफलता मिल पाती है पर आज मे आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी देने वाला हु अगर आप पटवारी बनना चाहते है तो आपके लिए जरुरी है की आप उसके लिए अधिक मेहनत करे क्युँकि इस पद के लिए बहुत ज्यादा computation होता है इस वजह से आपको इसमे अधिक मेहनत कर के ही सफलता मिल सकती हैं।



पटवारी के मुख्य कार्य


आप पटवारी के कार्य के बारे‌ मे आप जानते ही होगे की सरकार द्वारा किस कार्य के लिए पटवारी को नियुक्त किया जाता है पटवारी का कार्य निम्न प्रकार के होते हैं।

1. भूमि/जमीन के  नक्शे का रिकॉर्ड रखना।

2. आय प्रमाण पत्र व जाती प्रमाण पत्र बनाना।

3. जमीन का नामांकन व हस्तांतरण करना।

4. किसी भी भूमि सम्बंधित आपदा से सरकार को आवगत करवाना

5. विवाद की स्थिति मे जमीन का सही नाप करना

6.  जमीन बिक्री व खरीदी का ब्योरा रखना

8. बुजुर्गों व विकलांग व्यक्तियों की पेन्सन शुरु करवाया



पटवारी बनने के लिए शैक्षणिक  योग्यता


पटवारी पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त विधालय से  12th पास अनिवार्य है व उम्मीदवार RS-CIT ( कम्प्यूटर डिप्लोमा ) किया हुआ होना  चाहिए तभी आप पटवारी पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।



पटवारी बनने के लिए उम्र सीमा


पटवारी बनने के लिए उम्मीदवार की आयु न्युनतम 18 वर्ष व अधिकतम 38 वर्ष होनी अनिवार्य है 38 वर्ष से अधिक आयु के युवा पटवारी पद के लिए आवेदन नही कर सकते 



पटवारी की चयन प्रक्रिया 


पटवारी पद के लिए 2 तरह की चयन प्रक्रिया होती है जिसके आधार पर सरकार द्वारा पटवारी पद के लिए उपयुक्त उम्मीदवारों को चुना जाता हैं।

1. Written Exam ( लिखित परीक्षा )
2. Interview ( साक्षात्कार )

पटवारी पद के लिए पहले लिखित परीक्षा करवाई जाती है जिसमें सभी आवेदन करने वाले उम्मीदवार हिस्सा लेते है व लिखित परीक्षा मे सफल हुए उम्मीदवारों को साक्षात्कार मे शामिल किया जाता है व सरकारी अधिकारियों द्वारा उनसे कुछ सवाल पूछे जाते है व इसमे प्राप्त marks के आधार पर उम्मीदवारों का पटवारी पद के लिए चयन किया जाता हैं।



पटवारी की मासिक सेलेरी


पटवारी पद के लिए राज्य सरकार द्वारा मासिक सेलेरी 5200/- से लेकर 20,200/- रुपये प्रतिमाह तक रखी
 हैं।


Last Word - मुजे उम्मीद है की आपको हमारी ये जानकारी अच्छी लगी होगी व आप अन्य कोई भी सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे comment कर सकते हैं।


Usefully Article

Ras Office Kaise Bane
Bank Manager Kaise Bane
Police Constable Kaise Bane 
Bank Loan Kaise Le
Loco pilot kaise bante Hai
PayTm Se Paise kaise Kamaye
Recycle Bin Mobile Me Kaise Add Kare
English Bolna Kaise Sikhe
Business Ki Free Me Advice Kaise de

Keywords - patwari age limit, patwari monthly salary, patwari work, patwari kaise bane, patwari vacancy 2018, patwari recruitment, patwari name, kaise bane, patwari qualification

Previous
Next Post »