GNM व ANM क्या है व GNM ANM कैसे बने इसकी पूरी जानकारी हिन्दी में

GNM ANM मित्रों आज मे आपको GNM व ANM क्या है व इसमे क्या अंतर है इसके बारे मे कुछ बाते बताना चाहता हूँ व इस कोर्स के लिए आवश्यक योग्यता क्या है इसके बारे मे भी जानकारी देने वाला हूँ कई बार students इस बात से confused हो जाते है की वो इसमे से कौनसा कोर्स करे व किस कोर्स को करने के बाद वो अपना भविष्य बना सकते है व कई लोगो की सोच ये भी है की GNM व ANM दोनो‌ एक ही post होती है जो की बिल्कुल सही नही है क्युँकि ये दोनो पोस्ट बिल्कुल अलग होती है व दोनो के कोर्स भी अलग अलग होते हैं।anm gnm

अगर आप मरीजों की सेवा करना चाहते है व चिकित्सकीय विभाग मे अपना भविष्‍य बनाना चाहते है तो ये post आपके लिए सबसे बेहतरीन है इसमे आप अपनी बहुत कम खर्च मे एक अच्छे पद पर सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते है इसके लिए कुछ आवश्यक योग्यता होती है जिसे पूरा करने के बाद आप इन कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है जिसकी जानकारी हम आपको आर्टिकल मे बताने वाले है।

GNM के बारे मे जानकारी

GNM जी.एन.एम की फुल फॉर्म जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी ( General Nursing and Midwifery) होती है| व ये 3 वर्षों का कोर्स होता है इस कोर्स को करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट दिया जाता है जिससे आप सरकारी नर्सिंग के पद आने पर उसके लिए आवेदन कर सकते है व आप चाहे तो किसी भी प्राइवेट अस्पताल मे भी नर्सिंग की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। व ये कोर्स लडके व लडकिया दोनो कर सकते हैं।

GNM COURSE करने के लिए आवश्यक योग्यता

  1. कोर्स करने के लिए छात्र की उम्र कम से कम 17 और अधिकतम उम्र 35 साल होनी चाहिए |
  2. छात्र पीसीबी से 12 पास होना चाहिए और उसके अंग्रेजी में कम से कम 40 नंबर होना जरूरी है।
  3. छात्र मेडिकल फिट होने चाहिए

GNM COURSE की फीस व  COURSE अवधि

जैसा की हमने बताया की ये कोर्स 3 वर्षो का होता है व इस कोर्स की फीस भी सभी सरकारी कॉलेज व प्राइवेट कॉलेज मे अलग अलग हो सकती है सरकारी कॉलेज मे इस कोर्स की फीस 75,000 रुपये से 1,00,000 रुपये तक की हो सकती हैं वही प्राइवेट कॉलेज मे इसकी फीस 2,00,000 रुपये तक हो सकती है।

GNM की सेलेरी

GNM पद के लिए अस्पताल के नियमानुसार सभी की सेलेरी अलग अलग हो सकती है परन्तु GNM को सामान्यतः 25,000 रुपय प्रतिमाह दिये जाते है व सरकारी अस्पताल मे GNM को कुछ अन्य सुविधाएं भी दी जाती है।

ANM के बारे में जानकारी

ए .एन.एम की फुल फॉर्म.सहायक नर्स मिडवाइफ Auxiliary Nurse Midwifery होती है | ये course सिर्फ लडकिया ही कर सकती है व इस कोर्स की अवधि 2 वर्ष की होती हैं। कार्य के दौरान वस्तुओं के रखरखाव व साफ सफाई आदि के बारे मे सिखाया जाता है।

ANM के लिए आवश्यक योग्यता

  1. केवल लडकिया ही इस डिप्लोमा कोर्स को कर सकती है।
  2. कोर्स करने के लिए Student की उम्र कम से कम 17 और अधिकतम उम्र 35 साल होनी चाहिए
  3. National Institude Of Open School द्वारा आयोजित 10 + 2 कला या विज्ञान परीक्षा में योग्य होनी चाहिए 
  4. Student मेडिकल फिट होने चाहिए 

ANM की सेलेरी

GNM की तरह ANM की सेलेरी भी अलग अलग अस्पताल के अलग अलग नियमों पर निर्भर करती है आमतौर पर ANM को 15,000 रुपये प्रतिमाह तक दिये जाते हैं।

मुजे उम्मीद है की आप ANM  और GNM के बारे मे आवश्यक योग्यता, मासिक वेतनमान व ANM GNM बनने के तरीको को अच्छी तरह से समझ चुके होगे अन्य किसी भी प्रकार की सहायता के लिए आप हमे comment box मे comment कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here