अपनी राशी कैसे पता करें। Apni Rashi Kaise Jane All Information Hindi Me

नमस्कार मित्रो Help Guru Group मे आपका स्वागत है आज हम आपको बतायेगी की apni rashi kaise Jane व आपकी राशी क्या है व किसी भी व्यक्ति की राशी क्या है इसके बारे मे आज हम बात करेगे सभी लोगो को उनकी राशी का ज्ञान होना‌ बहुत जरुरी है क्युँकि कई बार हमें राशी की जरुरत पडती है अगर किसी को पता होगा तो वो आपको बिना पूछे ही आपकी राशी बता देगा ये सब आप भी सीख सकते है व बिना किसी को पूछे उसकी राशी बता सकते हैं।Apni Rashi Kaise Jane

apni rashi kaise Jane जैसा की आप‌ जानते ही होगे की व्यक्ति के नाम के पहले अक्षर से ही उसकी राशी बनती है जिसके नाम का पहला अक्षर जो होगा उसी के अनुसार उसकी राशी भी होगी तो आपको किसी भी व्यक्ति की राशी पता करने के लिए उसके नाम का पहला अक्षर पता होना जरुरी है तभी आप नाम की राशी पता कर पायेगे अब हम बात करते है की राशी कैसे पता करें

व्यक्ति का जन्म होना पर चन्द्र‌ की स्थिति देखकर उसकी राशी निर्मित की जाती है व राशी निर्मित होने के बाद उस राशी में जो अक्षर है उसी से व्यक्ति का नाम रखा जाता है राशी से व्यक्ति के स्वभाव, भविष्य व अन्य कई बातो का अंदाजा लगाया जाता हैं।

सभी राशियों के नाम

1. मेष.      –    Aries

2. वृष.      –    Taurus

3. मिथुन.   –    Gemini

4. कर्क.     –    Cancer

5. सिंह.     –    Leo

6. कन्या    –    Virgo

7. तुला      –    Libra

8. वृश्चिक   –    Scorpio

9. धनु       –    Sagittarius

10. मकर   –   Capricorn

11. कुम्भ   –   Aquarius

12. मीन    –   Pisces

Apni Rashi Kaise Jane

1. मेष 

इस राशि का स्वामी मंगल होता है व राशिचक्र में इसे प्रथम स्थान पर रखा गया है इस राशि के व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ होता हैं। जिसके द्वारा नाम से राशि का पता लगाया जाता हैं।

2. वृक्ष 

इस राशि का स्वामी शुक्र होता है व राशिचक्र में इसे द्वितीय स्थान पर रखा गया है इस राशि के व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो होता हैं। जिसके द्वारा नाम से राशि का पता लगाया जाता हैं।

3. मिथुन

इस राशि का स्वामी बुध होता है व राशिचक्र में इसे तीसरे स्थान पर रखा गया है इस राशि के व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर का, की, कू, घ, ड, छ, के, को, ह  होता हैं। जिसके द्वारा नाम से राशि का पता लगाया जाता हैं।

4. कर्क

इस राशि का स्वामी चन्द्रमा होता है व राशिचक्र में इसे चौथे स्थान पर रखा गया है इस राशि के व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो होता हैं। जिसके द्वारा नाम से राशि का पता लगाया जाता हैं।

5. सिंह

इस राशि का स्वामी सूर्य होता है व राशिचक्र में इसे पाचवे स्थान पर रखा गया है इस राशि के व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे होता हैं। जिसके द्वारा नाम से राशि का पता लगाया जाता हैं।

6. कन्या

इस राशि का स्वामी बुध होता है व राशिचक्र में इसे छठे स्थान पर रखा गया है इस राशि के व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर ढो, पा, पी, पू, ष, ण्, ढ, पे, पो होता हैं। जिसके द्वारा नाम से राशि का पता लगाया जाता हैं।

7. तुला

इस राशि का स्वामी शुक्र होता है व राशिचक्र में इसे सातवें स्थान पर रखा गया है इस राशि के व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते  होता हैं। जिसके द्वारा नाम से राशि का पता लगाया जाता हैं।

8. वृश्चिक

इस राशि का स्वामी मंगल होता है व राशिचक्र में इसे आठवें स्थान पर रखा गया है इस राशि के व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यु होता हैं। जिसके द्वारा नाम से राशि का पता लगाया जाता हैं।

9. धनु

इस राशि का स्वामी व्रहस्पति होता है व राशिचक्र में इसे नौवें स्थान पर रखा गया है इस राशि के व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे होता हैं। जिसके द्वारा नाम से राशि का पता लगाया जाता हैं।

10. मकर

इस राशि का स्वामी शनि होता है व राशिचक्र में इसे दसवें स्थान पर रखा गया है इस राशि के व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी होता हैं। जिसके द्वारा नाम से राशि का पता लगाया जाता हैं।

11. कुम्भ

इस राशि का स्वामी शनि होता है व राशिचक्र में इसे ग्यारहवें स्थान पर रखा गया है इस राशि के व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा होता हैं। जिसके द्वारा नाम से राशि का पता लगाया जाता हैं।

12. मीन

इस राशि का स्वामी बृहस्पति होता है व राशिचक्र में इसे बाहरवे स्थान पर रखा गया है इस राशि के व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची होता हैं। जिसके द्वारा नाम से राशि का पता लगाया जाता हैं।

मित्रों हमें उम्मीद है की आपको Apni Rashi Kaise Jane पर लिखा गया आर्टिकल पसन्द आया होगा अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमें comment कर सकते हैं।

2 COMMENTS

  1. कई बार लोग नामकरण के समय बताये गए अक्षर से नाम नही रखते। तो राशि किस हिसाब से चुने ,बोलते नाम से या जन्म के समय सुझाये गए अक्षर से?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here