BDS Full Form in Hindi? बीडीएस क्या है पूरी जानकारी

नमस्कार मित्रों आपका Help Guru Group में स्वागत है आज हम आपको इस आर्टिकल में BDS Full Form के बारे मे बताने वाले है व इसके साथ हम आपको BDS course क्या होता है व BDS किसे कहते हैं इसके बारे पूरी जानकारी देने वाले है व कई लोगो ने हमे इसके बारे में पूछा था की BDS क्या होता हैं और कैसे बनते है तो आज हम ये आर्टिकल लिख रहे है जिससे की आपको पूरी जानकारी हिन्दी मे प्राप्त हो सकेbds full form

आपने कई बार BDS का नाम सुना होगा व शायद देखा भी होगा पर ज्यादातर लोगो को इसके बारे मे पता नही होता की ये क्या होता हैं व कैसे बनते है तो आज का हमारा ये आर्टिकल इसी से सम्बंधित जानकारी देने के लिए है आज हम आपको BDS Full Form के बारे मे हिन्दी मे जानकारी बताने वाले हैं व BDS course से जुडी अन्य कई बेहद उपयोगी जानकारी भी हम आपको इसी आर्टिकल मे बताने वाले हैं।

BDS Full Form

Full Form of BDS – Dental of Bachelor Surgery

हिन्दी में – दंत चिकित्सा सर्जरी के स्नातक

इसके पूरे नाम से ही आपको पता चल चुका होगा की ये क्या होता है वे व्यक्ति जो दंत रोग विशेषज्ञ बनने के लिए कोर्स करते है उन्हें BDS कहा जाता है।

BDS क्या होता है 

आप इस क्षेत्र मे अपना भविष्य बनाना चाहते हैं तो आपको इसकी जानकारी होनी बहुत जरुरी है क्युँकि अगर आपको उस क्षेत्र के बारे मे‌ जानकारी नही होगी तो आपको बादमे कई दिक्कत का सामना भी करना पड सकता है BDS को बैचलर ऑफ डेंटल साइंस कहा जाता है व व ये एक अन्डर ग्रेजुएशन कोर्स होता है इसे करने के लिए आपका 12th उतीर्ण होना अनिवार्य है इस कोर्स मे आपको दांतो से सम्बंधित बीमारी के बारे मे सिखाया जाता है व हर प्रकार की बीमारी को पहचानने व मिटाने के बारे मे जानकारी बतायी जाती है।

BDS Course करने के बाद आपको किसी भी अच्छे अस्पताल मे 1 वर्ष की internship करनी होती है व उसके बाद आप अपनी इच्छानुसार किसी भी सरकार अस्पताल या प्राइवेट अस्पताल मे आसानी से BDS jobs प्राप्त कर सकते हैं।

BDS के लिए आवेदन कैसे करे

अगर आपको BDS course करना है तो आपको कुछ process follow करनी होगी इसमे प्रवेश लेने के लिए आपको सबसे पहले entrance exam देना होता हैं इसके लिए आप NEET, AIPMT, COMDK आदि की परीक्षा दे सकते हैं।

उसमे उतीर्ण होने के बाद आपके अंको के आधार पर आपका किसी भी कॉलेज मे चयन किया जाता है इसमे एक साथ कई लोग आवेदन करते है तो इसके लिए सभी का उनकी योग्यता अनुसार कॉलेज मे चयन किया जाता हैं।

BDS Course Duration कितना हैं।

BDS course duration 3 अथवा 5 वर्ष का होता है क्युँकि कई कॉलेज ये कोर्स 3 साल मे पूरा कराती है तो बहुत सी कॉलेज इस कोर्स को पूरा करने मे 5 वर्ष का समय लेते है आप किस कॉलेज मे आवेदन करते हैं उसके आधार पर कोर्स अवधि निर्भर करती हैं।

BDS की फीस कितनी हैं।

BDS कोर्स  के लिए सभी कॉलेज व युनिवर्सिटी मे अलग अलग fees होती है इस कोर्स की फीस लगभग 8 लाख से 10 लाख रुपये तक हो सकती हैं इसकी फीस की जानकारी आप अपने university की official website पर जा कर पता कर सकते हैं।

BDS करने के फायदे

इसके बारे मे तो आपको पता ही होगा की ये कोर्स करने से हमे क्या फायदा है BDS करने के बाद आपको किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में पैथोलोजिस्ट, डेंटल सर्जन, डेंटल असिस्टेंट व प्रोफेसर आदि BDS Jobs आसानी से प्राप्त हो जाती हैं।

BDS की Degree मिलने के बाद आपको एक license भी दिया जाता है जिसके‌ माध्यम से आप‌ अपनी योग्यतानुसार अपना छोटा व बडा क्लिनिक खोल सकते हैं।

BDS कहा से करें

वैसे तो आप जानते ही है की इस कोर्स के लिए बहुत सारी कॉलेज व युनिवर्सिटी है व कई शहरों मे इसके कॉलेज है पर हम आपको कुछ बेहतरीन कॉलेज व युनिवर्सिटी के नाम बता रहे है

  • Maulana Azad Medical College
  • Seth G.S. Medical College
  • College Of Dental Surgery
  • University Of Mumbai
  • University Of Delhi
  • Shree Guru Gobind Singh Tricentenary University
  • Manipal University
  • Goa University
  • Sumandeep Vidyapeeth University
  • Amrita Institute Of Medical Sciences

आप चाहो तो इन कॉलेज मे अपना Admission ले कर BDS के बारे मे ज्यादा से ज्यादा सीख कर अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

Calculation – मित्रों हमे उम्मीद है की आपको BDS Full Form के‌ बारे में बतायी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी व अगर आप‌ इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहो तो आप हमे Comment कर सकते हैं।

OTHER USEFULL FULL FORM

RIP Full Form in HindiPCS Full Form in Hindi
MBBS Full Form in HindiBDS Full Form in Hindi
ICICI Full Form in HindiGoogle Full Form in Hindi
PNR Full Form in HindiB.Ed Full Form in Hindi
CBI Full Form in HindiWiFI Full Form in Hindi
SMS Full Form in HindiGST Full Form in Hindi
INDIA Full Form in HindiICU Full Form in Hindi
MBA Full Form in HindiFull Form BTC in Hindi
CISF Full Form in HindiIIT Full Form in Hindi
IPS Full Form in HindiLLB Full Form in Hindi
SSC Full Form in HindiATM Full Form in Hindi
IAS Full Form in HindiDP Full Form in Hindi
MD Full Form in HindiIP Full Form in Hindi
LED Full Form in HindiCPT Full Form in Hindi
CO Full Form in HindiACC Full Form in Hindi
NCC Full Form in HindiVIP Full Form in Hindi
ITI Full Form in HindiCEO Full Form in Hindi
ISD Full Form in HindiPWD Full Form in Hindi
Delhi NCR Full FormKYC Full Form in Hindi
CRPF Full Form in HindiCCC Full Form in Hindi
EMI Full Form in HindiVDO Full Form in Hindi
BSC Full Form in HindiComputer Full Form in Hindi
NRI Full Form in HindiB.Com Full Form in Hindi
ICT Full Form in HindiOBC Full Form in Hindi
अपना महत्वपूर्ण VOTE दे
[Total: 0 Average: 0]

Leave a comment