Bike Insurance क्या है व बाइक इन्शुरन्स कैसे करते है

क्या आप जानते हैं? Motor Vehicle Act 1988 के तहत भारत में व्यक्ति के पास बाइक चलाने के के लिए लाइसेंस के साथ-साथ bike insurance करवाना भी अनिवार्य है।

इसलिए अक्सर ट्रैफिक पुलिस के चालान एवं कानूनी कार्यवाही बचने के लिए हम बाइक इंश्योरेंस के बारे में सुनते रहते हैं, परंतु बाइक इंश्योरेंस के क्या क्या लाभ है? और अपनी मोटर बाइक के लिए online bike insurance कैसे खरीदें? सभी को यह पता नहीं होता।

bike insurance




इसलिए आप भी यह जानना चाहते हैं तो Bike insurance से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी आपको इस लेख में मिल जाएगी।

यदि आप सड़क पर चलते हैं तथा अपनी एवं अपनी मोटर बाइक की सुरक्षा की जिम्मेदारी लेते हैं! तो आपको जरूर बाइक इंश्योरेंस करवाना चाहिए! तो चलिए सर्वप्रथम जान लेते हैं

Bike insurance क्या है

यदि कोई व्यक्ति सड़क पर मोटरबाइक चलाता है, और दुर्भाग्यपूर्ण उस व्यक्ति का एक्सीडेंट हो जाता है! जिसमें उसका शरीर चोटिल होने के साथ ही बाइक क्षतिग्रस्त हो जाती है! तो इस स्थिति में यदि व्यक्ति ने अपनी बाइक का इंश्योरेंस करवाया है तो आपने जिस कंपनी से बाइक इंश्योरेंस लिया है वह कंपनी आपको बाइक को रिपेयर करने एवं एक्सीडेंट में जो आपको चोट पहुंची हैं, उन्हें ठीक करने के लिए फाइनेंसियल सुरक्षा प्रदान करती हैं।

अर्थात आपके Bike को रिपेयर करने का खर्चा एवं आपके इलाज का खर्च बाइक इंश्योरेंस कंपनी मुहैया करवाती है, इसलिए सड़क पर वाहन चलाने वाले सभी लोगों को कहा जाता है कि वह अपनी बाइक का इंश्योरेंस करवा कर रखें! ताकि जरूरत पड़ने पर उसका इस्तेमाल किया जा सके।

अब यहां आपके लिए यह भी जानना जरूरी है कि किस किस तरह के नुकसान से इंश्योरेंस के जरिए भरपाई की जा सकती है।

प्राकृतिक आपदाएं जैसे भूकंप बाढ़ तूफान इत्यादि में यदि आपकी बाइक को नुकसान पहुंचता है तो आप इसका खर्चे इंश्योरेंस कंपनी से ले सकते हैं।

यदि बाइक मैं अचानक आग लगने बाइक की चोरी आतंकी गतिविधियां याद दंगे के फसाद की स्थिति में भाई को को नुकसान पहुंचता है तो नुकसान के खर्च इंश्योरेंस कंपनी देगी।

तो संक्षेप में कहें तो यदि आपकी मर्जी के बगैर आपके वाहन पर किसी भी तरह के नुकसान होता है तो आपने जिस कंपनी से निशुल्क बाइक इंश्योरेंस करवाया है उसको देना होता है।

बाइक इंश्योरेंस कितने प्रकार का होता है?

samanyata दुपहिया टू व्हीलर वाहन के दो मुख्य इंश्योरेंस होते हैं।

Liability Only Insurance Policy

यह प्लान थर्ड पार्टी से होने वाले नुकसान की जिम्मेदारी लेता है अर्थात यदि सड़क पर चलती हुई बाइक को किसी वाहन से टकराया हो जाती है तो यह इंश्योरेंस पॉलिसी इस स्थिति में नुकसान की भरपाई करता है। इसे एक्टर ओन्ली पॉलिसी के नाम से भी जाना जाता है।

भारतीय कानून में किसी टू व्हीलर वाहन का यह इंश्योरेंस करवाना जरूरी है। इसमें गाड़ी के मालिक को पहुंचे नुकसान की भी भरपाई इंश्योरेंस कंपनी करती है।

comprehensive cover

इस इंश्योरेंस को ऑप्शनल पॉलिसी के अंतर्गत रखा जाता है गाड़ी को नुकसान से होने वाली भरपाई समय के साथ गाड़ी के पुर्जे मैं आने वाली गिरावट की भरपाई अर्थात किसी भी प्रकार से आपकी बाइक डैमेज होती है उस नुकसान की भरपाई कर यह इंश्योरेंस आपकी गाड़ी को नहीं जैसे मैं बदलने में मदद करता है।

साथ ही यह आंधी तूफान जैसी स्थिति में भी यदि आपके भाई को नुकसान पहुंचता है तो यह बाइक इंश्योरेंस आपको नुकसान की भरपाई करने में मदद करता है।

बाइक इंश्योरेंस के क्या-क्या लाभ हैं?

  • आवश्यक| जी हां यदि आपको सड़क पर वाहन चलाना है तो आपके बाइक का इंश्योरेंस होना जरूरी है यह भारतीय कानून मैं स्पष्ट है।
  • मेडिकल प्रोटेक्शन| एक्सीडेंट के दौरान निधि चोटिल हो जाते हैं तू टू व्हीलर इंश्योरेंस आपकी मेडिकल खर्चों को की भरपाई करेगा।
  • comprehensive two wheeler insurance सरल सड़क दुर्घटना में यह व्यक्ति को वित्तीय मदद के शान शानकानूनी दंड के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है।
  • कहीं सारी इंश्योरेंस कंपनीज का कैशलैस गैरेज नेटवर्क होता जहां पर डैमेज हुई बाइक को बिना कोई पैसा खर्च किए ठीक कर दिया जाता है।

इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि जब भी आप बाइक का इंश्योरेंस करवाएं तो उससे पूर्व आपको विभिन्न कंपनियों के प्लांट की जानकारी लेना महत्वपूर्ण है! इसलिए आप अलग-अलग कंपनियों के इंश्योरेंस प्लान की तुलना भी कर सकते हैं और जो आपकोसही बजट में अधिक फायदा दे उस इंश्योरेंस कंपनी से आपको अपना बाइक का इंश्योरेंस करवाना चाहिए।

बाइक इंश्योरेंस ऑनलाइन कैसे खरीदें?

दोस्तों आप चाहे तो ऑफलाइन भी बाइक का इंश्योरेंस करवा सकते हैं परंतु यदि आप एक इंटरनेट यूजर हैं तो ऑनलाइन आप इंश्योरेंस ले सकते हैं कंपेयर कर सकते हैं और इसमें आपके धन के साथ-साथ समय की भी बचत होगी।

सबसे पहले आप जिस कंपनी से टू व्हीलर का इंश्योरेंस लेना चाहते हैं उसको बीमा कंपनी की ऑफिशियल साइट पर जाएं तथा टू व्हीलर इंश्योरेंस पर क्लिक करें जिसके बाद आपके सामने एक न्यू पेज ओपन होगा। फिर वहां से इंश्योरेंस ऑनलाइन लेने तथा उसकी पॉलिसी के बारे में जानने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है

हालांकि आप किसी ऐसी वेबसाइट से भी इंश्योरेंस ले सकते हैं जो वेबसाइट अलग-अलग बीमा कंपनियों की पॉलिसी को कम प्यार करती। चलिए अब हम इंडिया में बाइक की टॉप इंश्योरेंस कंपनी के बारे में जानते हैं। जहां से आप अपनी बाइक के लिए इंश्योरेंस ले सकते हैं।

top 10 insurance company in India

  • HDFC Ergo Two Wheeler Insurance Company
  • ICICI Lombard Two Wheeler Insurance Company
  • National Insurance Two Wheeler Insurance Company
  • Bharti AXA Two Wheeler Insurance Company
  • Tata AIG Two Wheeler Insurance Company
  • Oriental Insurance Two Wheeler Insurance Company
  • Bajaj Allianz Two Wheeler Insurance Company
  • IFFCO Tokio Two Wheeler Insurance Company
  • SBI General Two Wheeler Insurance Company
  • Reliance General Two Wheeler Insurance Company

अब दोस्तों यह भी जानना आवश्यक हो जाता है एक बार इंश्योरेंस ले लिया गया है और यदि बाइक चलाने वाली व्यक्ति या फिर बाइक को नुकसान पहुंचता है तो कैसे उसकी भरपाई इंश्योरेंस कंपनी द्वारा आप कर सकते हैं।

Bike Insurance कैसे करे 

अब हम आपको बाइक इन्शुरन्स कैसे करते है इसके बारे में बता रहे है अगर आप अपनी किसी बाइक का इन्शुरन्स करना  चाहते है तो आप हमारे बताये गए तरीके को follow करे 

1 Visit Official Website 

सबसे पहले आपको इसकी official website पर visit करना है  इसके लिए आप निचे दिए गए link पर click करे 

Digital Seva Portal 

2 Click insurance Option

अब  आपके सामने इसकी official website open होगी उसमे आपको insurance के option पर click करना होगा 

3 Motor Third Party

अब आपको motor third party का एक option दिखेगा आपको उसपर click कर देना है 

4 Select Company

अब आपके सामने कई सारी बेहतरीन Bike Insurance Company की लिस्ट दिखाई देगी उसमे से आपको कोई भी इच्छानुसार एक company को select कर लेना है 

5 Login With Digital Seva Connect

अब आपके सामने एक page open होगा उसमे आपको Login With Digital Seva का option मिलेगा आपको उसपर click कर  देना है 

6 Motor Third Party /TP Policy 

अब आपके सामने एक नया page open होगा उसमे आपको Third Party /TP Policy  का option मिलेगा उसमे आपको click कर देना है व उसके बाद आपको एक form दिखाई देगा उस forum  को आपको सही तरीके से सावधानीपूर्वक भर लेना है 

7 Enter Vehicle Number

अब आपको vehicle number डालने के लिए कहा जाएगा वहा आपको अपने बाइक का नंबर डाल देना है 

8 Check Vehicle Details

जैसे ही आप बाइक का नंबर डालेंगे तो उसके बाद आपको वाहन व आपको इस page में पैसे भी दिखाई देते है की आप बाइक इन्शुरन्स करा  है तो उसके आपको कितने पैसे देने होंगे 

9 Proceed For Payment 

अब आपको Proceed For Payment  का Option मिलेगा आपको उसपर click कर देना है व उसके बाद आपको pay पर click करना होगा 

10 Enter CSC ID Password

अब आपके सामने एक page open होगा उसमे आपको CSC ID और Password डालने के लिए कहा जाएगा उसमे आप id और password डाल कर Validate के option पर click कर दे 

11 Insurance Payment

अब आपको इन्शुरन्स का payment देना होगा इसलिए आप जिस तरीके तरीके से payment करना चाहते है उसको आप यहाँ पर चुने व बादमे आप इसका payment कर दे 

Bike Accidental Claim कैसे लें?

आपने जिस भी कंपनी से बाइक का इंश्योरेंस लिया था उस बीमा कंपनी के ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर घर जाना होगा तथा वहां आपको अपने इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में जानकारी देनी होगी।

अब आपकी पॉलिसी चेक करने के बाद आप नुकसान की भरपाई के लिए आपको कुछ डाक्यूमेंट्स फोरम पर नहीं होंगे तो था जिसके लिए आपको जो भी जरूरी डाक्यूमेंट्स चाहिए इसकी जानकारी वह दे देंगे।

तथा यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद आप अपने हुए नुकसान की भरपाई कर पाएंगे दोस्तों यदि इस कारी में किसी तरह की दिक्कत आती है तो आप अपने बीमा कंपनी के कस्टमर केयर नंबर को डायल करके भी पॉलिसी से संबंधित सवाल जवाब कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में हमने आपको Bike insurance के बारे में पूरी जानकारी बताने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी व अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहो  तो आप हमे comment कर सकते है व जानकारी  अच्छी लगे तो उसको social media पर भी share जरूर करे ताकि अन्य लोगो को भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here