Blogger Vs WordPress Blogging Ke Liye Konsa Platform Batter Hai

0

Blogger Vs WordPress नमस्कार मित्रों आज हम आपको Blogger Vs WordPress   मे blogging के लिए कौनसा platform best है इसके बारे मे बताने वाले है बहुत से लोगो को इसके बारे मे confusion होता है की वो कौनसा platform choose करे जो उनके लिए बेहतर हो पर कई लोग दुसरो के कहने पर या दुसरो के देख के अपना platform choose कर लेते है इससे उनका समय और पैसा दोनो बर्बाद होते है जो की मेरे साथ भी हो चुका हैं।

blogger vs wordpressBlogger Vs WordPress अगर आप successful blogger बनना चाहते है तो आपको इसके बारे मे सही जानकारी होनी बहुत जरुरी है क्युँकि आप जब तक अपने लिए एक बेहतर platform choose कर के उसपर काम करना शुरू नही करते तब तक आप एक सफल blogger नही बन सकते आज के वक्त मे blogger or WordPress दोनो को ले कर blogger बहुत अधिक confused रहते है इसकी पूरी जानकारी के लिए आप हमारा पूरा आर्टिकल पढे

क्या blogger पर  Professional Blog होते है?

ज्यादातर लोग ये ही सोचते है की WordPress पर ही popular blog होते हैं पर ये बात 100% गलत है क्युँकि बहुत से professional blog blogger पर भी है जिसमे English blog अधिक है व कई ब्लोगर का सबसे favorite platform blogger है।

WordPress Vs Blogger मे बेहतर कौनसा हैं।

हम आपको blogger और WordPress के कुछ मुख्य point के बारे मे बतायेगे व उनमे क्या क्या अंतर है व दोनो मे कौनसा platform अच्छा है इसके बारे मे बतायेगे

1. Security

किसी भी blogger के लिए उसके blog की security सबसे अहम होती है क्युँकि blogger का व उसके blog का पुरा career उसकी security पर ही निर्भर करता हैं।

  1. Blogger – blogger की security बहुत अच्छी होती है क्युँकि इसे google द्वारा security दी जाती हैं जिसके कारण इसकी security को तोडना किसी भी hacker के लिए बहुत ज्यादा मुश्किल होता है इस कारण blogger पर जो blog होते हैं उसके hack होने का खतरा बहुत कम होता हैं व इसे google द्वारा सबसे बेहतरीन security provide करवाई जाती है हाल मे google ने blogger पर HTTPS enable कर के व Gmail 2 Step Verification Security से blogger की security पहले से भी कई गुना अधिक बेहतर हो गयी है
  2. WordPress – Security के लिए WordPress Blogger जितना secure नही होता इसमे user को manual security बढानी पडती है user जितनी चाहे उतनी अपने WordPress blog की security बढा सकता हैं पर उसकी security hosting provider company पर defend करती है जिससे blue host व Host gator जैसी popular hosting company से जुडे blog भी hack हो जाते है पर अगर आपको security बढाने की जानकारी हो तो आप WordPress पर भी बेहतरीन security लगा सकते हैं।


( WordPress Blog hack होने पर आप hosting company से contact कर के अपने blog को recover कर सकते हैं जबकि blogger मे ऐसा कोई option नहीं मिलता )

2. Ownership ( Control )

हर blogger चाहता है की उसके blog पर उसका पुरा control हो व वो जैसे चाहे वैसे अपने blog को use कर सके इसके लिए WordPress और blogger मे बहुत अंतर है।

  1. Blogger – blogger पर बने Blog का पुरा control Google के पास होता हैं इस वजह से आप google की policy के खिलाफ जाते है तो google आपके blog को permanently delete भी कर सकता है व एक बार Delete होने पर आप उस blog को वापिस recover नही कर सकते जो ब्लोगर अपने blog पर अपना पुरा control चाहते है उनके लिए blogger अच्छा नही है क्युँकि इस पर उनको पुरा control नही मिलेगा
  2. WordPress – WordPress ownership के लिए सबसे बेहतरीन platform है क्युँकि इस पर user का अपने blog पर पुरा control होता है व Google द्वारा WordPress blog को कभी delete नही किया जा सकता परन्तु अगर आप WordPress पर रहकर Google policy के खिलाफ जाते है तो google आपके Blog को google search engine से हमेशा के लिए ‌remove कर सकता है जिसके आपको google से बिल्कुल traffic नही मिलेगा

3. Features

Blogging मे features भी बहुत जरुरी होते है blog design, security, fast loading etc बहुत से काम आप इसके feature द्वारा कर सकते हैं।

  1.  Blogger – blogger मे आपको limited feature दिये जाते है जिसका उपयोग आप JavaScript के माध्यम से कर सकते है व अपने blog पर आप JavaScript के code डाल कर अपने blog को design कर सकते हैं।
  2. WordPress – features के लिए WordPress best होता है क्युँकि उसमें आपको unlimited features दिये जाते है व WordPress पर आप अपने blog मे जो भी feature लगाना चाहते‌ है वो feature लगा सकते है WordPress मे plugin के माध्यम से blog  मे आप कोई भी feature लगा सकते हैं व WordPress मे paid और free दोनो प्रकार के plugin होते है आपकी जरुरत के 99% plugin आपको फ्री मे‌ मिल जाते हैं।

4. Transfer

 कई बार कुछ कारणो से अपने blog को transfer करना पड सकता है पर इसकी जरुरत blogger user के लिए नही पडती transfer के लिए कौनसा platform best है।

  1. Blogger – मेरे ख्याल से आपको अपने blogger को new blog बना कर transfer करने की जरुरत नही पडती पर अगर आप blogger पर blog transfer करना चाहते‌ है तो आपको SEO की पुरी जानकारी होनी आवश्यक है क्युँकि आप पुराने blog को new blog की तरह seo नही कर पाते तो आपकी traffic पर बहुत बुरा असर पड सकता हैं व आपकी rank down हो सकती है।
  2. WordPress + WordPress पर‌ कई बार hosting की वजह से transfer करना जरुरी हो जाता है अगर आप  WordPress user है तो आपको hosting change करने का knowledge जरुरी होता है आप hosting company Change कर के अपने WordPress को transfer कर सकते है व इससे आपकी traffic व rank पर कोई bad effect नहीं पड़ता

5. SEO ( Search Engine Optimize )

सभी blogger को successful व popular होने के लिए SEO बहुत important होता है आप कई तरह से अपने blog को seo कर सकते हो

  1. Blogger – इसमे seo के लिए आपको  limited feature मिलते है पर आपको seo की basic जानकारी है तो आप blogger  पर भी seo कर सकते है व blog को rank कर सकते हैं पर इसके लिए आपको seo manual करना  होता हैं क्युँकि इसमे आपको seo के लिए कोई guidelines नही मिलती
  2. WordPress – WordPress पर seo करना बहुत आसान है blogger के मुकाबले क्युँकि इसमे आपको unlimited feature दिये जाते है जिससे आप अपने blog को full seo कर सकते हो व WordPress मे seo के लिए बहुत सारे plugin भी मौजूद होते है जो आपको seo guideline करते है जिससे आप अपने blog को आसानी से seo ready बना सकते हैं।

6. Update

Blog के लिए Update बहुत जरुरी होता है क्युँकि इससे आप बेहतर seo कर सकते है व successful blogger बनने मे update काफी मददगार होता है।

  1. Blogger – update के मामले मे blogger पहले से थोड़ा बेहतर है पर इतना ज्यादा भी नही क्युँकि इसमे बहुत कम बार व  कभी कभी ही नये feature add किये जाते है जो की आपकी जरुरत के अनुसार नही होते व कई महिनो मे या सालो मे blogger मे कोई छोटा बडा update होता है।
  2. WordPress – update के लिए WordPress बेहतर है क्युँकि इसमे आये दिन कोई ना कोई new update होते रहते हैं जैसे बहुत से नये नये plugin आते रहते है जिस आप अपने blog को सही तरीके से use कर सकते है व ये update seo के लिए बहुत helpful होते हैं update के लिए मे आपको WordPress ही suggest  करुगा

7. Investment

New blogger के लिए investment की बहुत ज्यादा problem रहती है क्योंकि कई blogger के पास जरुरत के हिसाब से पैसे नही होते उसके लिए कौनसा platform best है इसके बारे मे हम जानने का प्रयास करेगें

  1. Blogger – investment के लिए blogger सबसे बेहतरीन होता है क्युँकि इसमे आपको कोई ज्यादा investment नही करना पडता आप blogger पर free मे blog बना सकते है उसके लिए आपको एक रुपया भी खर्च करने की जरुरत नही होती अगर आप चाहे तो domain ले सकते है अन्यथा आप blogger के official URL blogspot.in का भी इस्तेमाल कर सकते है  व आप blogger पर free या कई सस्ते domain खरीद कर उसका उपयोग भी कर सकते हैं।
  2. WordPress – इसमे आपको investment करना जरुरी है सबसे पहले आपको इसके लिए एक domains की जरुरत पडती है क्युँकि बिना domain आप WordPress join नही कर सकते व आपको domain के साथ hosting लेनी भी जरुरी है जिसका monthly charge होता है आप WordPress join करते है तो आपको domain व hosting के लिए paise खर्च करने जरुरी है।

8. Manage

किसी भी blogger के लिए उनके blog को manage करना बहुत जरुरी हैं क्युँकि अगर blog को manage नहीं कर पाये तो आप  एक दिन भी blogging नही कर पायेगे

  1. Blogger – blogger को manage करना बहुत आसान है क्युँकि इसमे limited feature होते है जिसके कारण आप आसानी से अपने blog को  पुरा manage कर सकते हो आप PC या Mobile से भी अपने blog को पुरी तरह से manage कर सकते हो इसके लिए आपको किसी भी ज्यादा knowledge या coding की जानकारी होना जरुरी नही है
  2. WordPress – इसको manage करने के लिए आपको basic knowledge व coding की जानकारी होना बहुत जरुरी है इसमे आप जो भी feature लेते है उसका सही इस्तेमाल करना आना भी अनिवार्य है अन्यथा आप WordPress पर money और time दोनो west कर सकते है व इसको पुरी तरह से manage करने के लिए आपके पास PC का होना अनिवार्य है क्युँकि आप mobile से WordPress blog को पुरी तरह से manage नही कर सकते

9. Blog Design

सभी blogger के लिए उनके blog की Design बहुत important होती है व blog Design seo के लिए भी बहुत जरुरी है

  1. Blogger – Blogger पर blog की design पूरी तरह से उनके Template ( theme ) पर defend करती है आप जैसा Templates use करेगे आपके blog की design भी उसी तरह की होगी व आप HTML code या CSS/JavaScript की मदद से अपने blog की design को थोड़ा बहुत बेहतर बन सकते हैं।
  2. WordPress – WordPress पर बने blog की design भी काफी हद तक उसके template पर defend करती हैं परन्तु आप चाहे तो plugin की मदद से खुद ही अपने ब्लोग की design बदल सकते है व इसमे आपको unlimited feature मिलते हैं जिसका सही उपयोग कर के आप अपने blog को पूरी तरह से अपनी पसंद के हिसाब से बदल सकते हैं।

10. Downtime

ज्यादातर blogger down time की वजह से परेशान रहते है क्युँकि एक साथ blog पर ज्यादा visitors आने पर कई blog open नही हो पाते या blog load होने मे समय लेता है इसके बारे मे हम आपको पुरी जानकारी बता रहे हैं।

  1. Blogger – blogger की hosting गूगल से connected होती है  इस कारण लाखो visitors एक साथ blog पर आ जाये तो भी blog down नही   होता Google unlimited traffic को control कर सकता है इस कारण blogger पर बने blog को down time की कभी शिकायत नही रहती ये सबसे शानदार बात होती हैं।
  2. WordPress –  down time की शिकायत ज्यादातर WordPress पर ही रहती है क्युँकि इसमे hosting company एक साथ इतना traffic manage नही कर पाती इस कारण blog बार बार down होता है जिससे  visitors पर bad effect  पड़ता हैं इससे बचने के लिए आपको अच्छी होस्टिंग लेनी होती है जो की महगी भी हो सकती हैं ।
दोस्तो मैने आपको blogger व WordPress के बिच मे क्या अंतर है व किस topic पर कौनसा platform best है इसके बारे मे बताया है आप दोनो platform को compares  कर के अपनी जरुरत के हिसाब से अपने लिए बेहतर platform choose कर सकते है शुरुआत मे blogging के लिए मे आपको blogger ही suggest करना चाहुगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here