Body Building Kaise Bane || Bodyguard Banne Ke Liye Kya Kare

bodyguard kaise bane नमस्कार मित्रों आज हम आपको  body banane ka tarika in hindi मे आसान तरीके बताने वाले है जिससे आप बहुत आसानी से bodyguuard बन सकते है हर इंसान की ये इच्छा होती है की वो body builders बने व लोगो के सामने अपनी एक नयी पहचान बनाये इसके लिए वो दिन रात मेहनत भी करते है पर फिर भी उनको अच्छे result नही मिल पाते इसके लिए आपको हम कुछ तरीके बताने वाले है जिससे आप body builder बन सकते हैं।bodyguard

अगर आपको bodyguard बनना‌ है तो आपके अन्दर वो जुनून होना बहुत जरुरी है जिससे आप बॉडी बिल्डर बन सकते है ‌व‌ आपको एक बात पर विशेष ध्यान देना चाहिए व  याद रखनी होगी की बॉडी एक महिने भर मे नही बनती इसके लिए अधिक समय भी लग सकता है व एक साल‌ तक का समय भी लग सकता है इसलिए अगर आप मेहनत के साथ सब्र भी रख सकते है तो ही आप बॉडी बिल्डर बन सकते हैं।

  1. Love Marriage Ke Fayde or Nuksan
  2. 10th Ke Baad Career Kaise Bane
  3. 12th Ke Baad Career Kaise Banaye
  4. B.S.F. Me Career Kaise Banaye
  5. Carorpati Kaise Bante Hai

Bodyguard क्या है।

सबसे पहले तो मे आपको ये बताना चाहता हु की बॉडी बिल्डर क्या होता है bodyguard वो होता है जिसकी body muscular होती है  व वो अधिक से अधिक वजन उठाने मे सक्षम होते है व स्वास्थ्य के प्रति जिम्मेदारी रखने वाले लोग बॉडी बिल्डर होते हैं।

बॉडी बिल्डर बनने का तरीका

1. अंडो EGG का नियमित सेवम

अगर आप‌ बॉडी बिल्डर वनना चाहते है तो अंडे आपके लिए बहुत उपयोगी होते हैं। क्युँकि इसने प्रोटीन की मात्रा 85% तक होती है जिससे आपकी body growth करती है व इससे आपकी body जल्दी ही ब्ढने लगती है जिससे आप बॉडी बिल्डर बन सकते हैं।

2. Fat वाला भोजन करे

बॉडी बिल्डर बनने के लिए भोजन के प्रति सावधानी बरतनी बहुत आवश्यक है क्युँकि अगर आप खाने के प्रति लापरवाह हो जाते है तो आप कभी भी बॉडी बिल्डर नही बन सकते व हमेशा कोशिश कीजिये की आप ज्यादातर fat वाला ही भोजन करे जैसे दुध, घी आदि। इससे आपका Fat बढता है जिससे आप कम समय मे बॉडी बिल्डर लगने लगते हैं।

3. चॉकलेट –  chocolates

कई वैज्ञानिक ब डॉक्टर का कहना है की चॉकलेट मे  बहुत अधिक calories होती है जो body growth करने मे बहुत अधिक मददगार होती है अगर आप कम समय मे‌ bodybuilder बनना चाहते हो तो आपके लिए चॉकलेट बहुत उपयोगी हो सकती है जिससे आप कम समय मे बॉडी बिल्डर बन सकते हैं।

4. Gym जाये

body banane ki exercise बॉडी बिल्डर बनने मे अब तक का सबसे बेहतरीन तरीका gym को ही माना जाता है क्योंकि इससे आप कम समय मे अपनी इच्छानुसार body बना सकते है व gym आपकी बॉडी को shape मे रखने मे‌ बहुत मददगार होता है जिससे आप fit, muscular, six pack वाली बॉडी बहुत आसानी से बना सकते है व बॉडी बिल्डर बनने के लिए gym join करना विशेष रुप से जरुरी है।

5. व्यायाम व योगा

अगर आप किसी कारणवश gym join नही कर पाते तो आपके लिए व्यायाम बेहतरीन तरीका है bodybuilder बनने का क्युँकि इससे gym की कमी को पूरा किया जा सकता है व कई तरह से ये मददगार है आपकी बॉडी बनाने मे व आपके लिए एक और फायदा ये है की आप व्यायाम द्वारा बॉडी के साथ साथ स्वास्थ्य भी अच्छा रख सकते हो योगा व व्यायाम से कई तरह  शारिरिक कमी को पूरा किया जा सकता है ऐसे मे बॉडी बिल्डर बनने के लिए ये बेहतरीन तरीका है।

6. Push-ups करें।

बॉडी बिल्डर बनने के लिए push up सबसे जरुरी है क्युँकि इससे आपका शरीर मजबूत होता है व chest व  shoulder growth करने मे विशेष रूप से उपयोगी है आप प्रतिदिन 25-30 मिनिट push up करके मात्र 60 दिनो मे बहुत अच्छी बॉडी बना सकते हैं। शुरुआत मे push up करने मे थोड़ी परेशानी हो सकती है पर 10-12 दिन प्रतिदिन ऐसा करने से आप आसानी से push up कर पायेगे

7. साइकिल चलाना – Cycling 

साईकिल शरीर के लिए कई तरह से उपयोगी है क्युँकि आप अगर् बेहतरीन body के साथ साथ अपनी height भी बढाना चाहते है तो आपको साइकिल चलाना आज ही शुरू कर देना चाहिए व प्रतिदिन जितना अधिक हो सके उतनी साइकिल चलाते ये आपके शरीर को मजबूत बनाने मे बहुत उपयोगी है व फालतू के fat को भी कम करती है।

8. Skipping – रस्सी कुदना

Skipping का अर्थ है रस्सी कुदना व रस्सी कुदने से  फालतू का fat आपके शरीर मे जमा नही होता व इससे आपके पैर भी मजबूत होते है जो की bodybuilder के लिए विशेष रुप से उपयोगी है

9. केले का सेवन

केला आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने मे बहुत उपयोगी होता है व बॉडी बनाने मे भी अन्य फलो की तुलना मे केला अधिक उपयोगी होता है प्रतिदिन सुबह दुध के साथ मात्र  2-3 केले खाने भी आप बहुत जल्दी बॉडी बिल्डर बन सकते हैं। केले मे vitamin B6 अधिक होने के कारण ये blood circulation को बढाता है जिससे आपकी body growth होगी

10. भरपूर निन्द ले

वैसे आप‌ जानते ही होगे की body बनाने के लिए स्वास्थ्य का अच्छा होना बहुत जरुरी होता है व अच्छे स्वास्थ्य के लिए भरपूर निन्द लेना जरुरी है अगर आप भरपूर निन्द नही लेते तो आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है व ये आपके बॉडी बिल्डर बनने मे बहुत अडचने उत्पन्न कर सकता हैं इसलिए आप‌ प्रतिदिन भरपूर निन्द ले

11. प्रोटीन व विटामिन भरपूर ले

अगर आपको बॉडी बिल्डर बनना है तो आपके लिए प्रोटीन व विटामिन का अधिक होना बहुधा जरुरी है इसके लिए आप‌ प्रोटीन व विटामिन से भरपूर आहार ले जैसे की मास, फल, दुध दही घी आदि का ज्यादा से ज्यादा सेवन करके आप प्रोटीन  व विटामिन बढा सकते हैं।

हमे उम्मीद है की आपको हमारी जानकारी जरुर पसंद आयी होगी व आप अन्य कोई भी जानकारी चाहते है तो comment कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here