B.S.F. मे अपना कैरियर कैसे बनाये || BSF KAISE JOIN KARE

नमस्कार मित्रों आज हम आपको B.S.F. के बारे मे जानकारी देने वाले है कई लोगो ने इस बारे मे मुजे social media मे काफी बार पूछा है तो में आज का ये आर्टिकल उन्ही के लिए लिख रहा हूँ जो BSF join करना चाहते है  व देश की सेवा करना चाहते है कई बार आपने सोचा होगा की BSF me Job Kaise Kare या how to join bsf academy
, army kaise join kare तो आज हम आपको इसी के बारे मे जानकारी देने वाले हैं।

B.S.F.

सबसे पहले तो आपको BSF join करनी है तो आपको इसके कार्य व selection process के बारे पूरी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए  व आप अगर भारतीय सेना व BSF को एक मानते है तो ये गलत है क्युँकि भारतीय आर्मी व BSF बिलकुल अलग पोस्ट होती है इनमे कई तरह के अंतर होते है आज के युवाओं की सबसे अधिक रुचि देश की सेवा करने मे रखते है इसके लिए वो कई तरह के आवेदन करते हैं व तैयारी करते है आज के आर्टिकल मे हम आपको BSF kaise bane इसके बारे मे जानकारी देने वाले हैं।

  1. IPS Officer Kaise Bane
  2. Mudra Bank Yojana Se Loan Kaise Le
  3. Personal Loan Kaise Le
  4. Education Loan KAise Lete Hai
  5. Loco Pilot Kaise Bane
  6. District Collector Kaise Bane

B.S.F. के लिए शैक्षणिक योग्यता – Education Qualification

BSF मे भर्ती होने के लिए उम्मीदवार का कम से कम 10th पास होना अनिवार्य है व किसी अधिकारी पोस्ट के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पास होना अनिवार्य हैं।

BSF के लिए उम्र सीमा – Age Limit

BSF join करने के लिए उम्मीदवार की आयु न्युनतम 20 वर्ष व अधिकतम 25 वर्ष तक होनी अनिवार्य है व भारत सरकार के निर्देशानुसार कुछ वर्गों मे उम्र मे छूट दी जाती हैं।

उम्र मे छूट

OBC – 5 वर्ष की छूट
ST/SC – 3  वर्ष की छूट

BSF के लिए चयन प्रक्रिया – Selection Process

BSF के लिए आवेदन करने के बाद 3 चरणो मे BSF की चयन प्रक्रिया रखी जाती है जिससे BSF को एक योग्य जवान मिल सके

  1. लिखित परीक्षा
  2. शारिरिक व मेडिकल परिक्षण
  3. साक्षात्कार

BSF के लिए मेडिकल टेस्ट – Medical Examination

BSF मे जवान का चयन करने के लिए पहले उसका मेडिकल टेस्ट लिया जाता है जिससे की जवान को नौकरी के दौरान किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पडे व उसमें निम्न टेस्ट लिये जाते हैं।

  1. आँखों का टेस्ट
  2. सुनने की क्षमता
  3. बोलने की शुद्धता
  4. जानलेवा बिमारी की जाच आदि

BSF के लिए फिजिकल टेस्ट – physical Test

BSF मे ये टेस्ट सबसे महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इस नौकरी मे सब कार्य शारिरिक स्वास्थ्य के कारण ही सम्भव है व युवाओं की नारियल शक्ति देखने के लिए उनका फिजिकल टेस्ट रखा जाता है जिसमें निम्न प्रक्रिया होती हैं।

  1. दौड – 100 मीटर 16-18 सेकंड में
  2. उंची कूद – 5 – 0.90 मीटर
  3. लम्बी कूद – 3 मीटर व 5 मीटर

BSF के लिए साक्षात्कार ( व्यक्तिगत परिक्षण ) – Interview

सारी प्रक्रिया पास करने के बाद उम्मीदवारों का साक्षात्कार लिए जाता है जो की 200 marks का होता है व इसमे उम्मीदवार को काफी सचेत रहने की आवश्यकता है साक्षात्कार मे हमेशा normal ड्रेस पहने व  कम बोले व किसी भी सवाल का सही जवाब दे अगर आपको उत्तर याद ना हो तो गलत जवाब बिल्कुल ना दे

BSF का मासिक वेतन

BSF के जवान का मासिक वेतन बहुत अधिक तो नही होता पर फिर भी अच्छा वेतन दिया जाता है जो की 5,200 – 20,200 रुपये तक हो सकता है।

अन्त मे सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद जिन अभ्यार्थी का चयन किया जाता है उन्हें BSF की training के लिए भेजा जाता है व बादमे उन्हें BSF की पोस्ट पर नौकरी पर तैनात किया जाता हैं।

3 COMMENTS

  1. Sir,mai anjani soni bsf me jana chahti hoo.sir girl ko height kitna magte hai kaam se kaam.exam pepar hindi me hota hai or english me

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here