CCC Full Form in Hindi? CCC क्या है पूरी जानकारी

नमस्कार मित्रों आपका Help Guru Group में स्वागत है‌ आज के आर्टिकल में हम आपको CCC Full Form से सम्बंधित जानकारी बताने वाले है कई सारे लोगो को पता नही है की CCC क्या होता हैं  व इसके क्या फायदे हैं तो आज हम आपको CCC से सम्बंधित आज पूरी जानकारी बताने वाले है अगर आप CCC ka full form जानना चाहते है तो आज का हमारा आर्टिकल आपके लिए बेहद उपयोगी होने वाला हैं।ccc full form

सी.सी.सी. एक ऐसा कोर्स होता हैं जिसे कर के आप अपना बेहतरीन भविष्य बना सकते हैं अगर आपको कम्प्यूटर के कार्य मे रुचि है तो ये कोर्स आपके लिए बहुत अच्छा है कई लोगो ने हमे पुछा की CCC full form क्या है और CCC course कैसे करे तो उन सभी को जानकारी देने के लिए आज का आर्टिकल लिखा जा रहा है ताकि आपको CCC से सम्बंधित पूरी जानकारी प्राप्त हो सके

CCC Full Form in Computer Course

CCC full form – Course on Computer Concept होता हैं जिसका हिंदी मे अर्थ होता है की कम्प्यूटर का ऐसा कोर्स जिसको सिखने से आपको Operating System, ms office, multimedia & internet से सम्बंधित पूरी जानकारी प्राप्त हो सके इस कोर्स में आपको basic information बतायी जाती है जिसे सिखने के बाद आप computer operator पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

CCC course एक certified course होता है व जो लोग कम्प्यूटर के क्षेत्र मे अपना भविष्य बनाना चाहते है पर उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है उनके लिए ये एक बहुत अच्छा विकल्प है इस कोर्स की फीस भी कम रखी गई है व सरकारी नौकरी मे आवेदन करने के लिए भी इस कोर्स को मान्यता दी गई है इस कोर्स को करने के बाद आप कम्प्यूटर से सम्बंधित किसी भी प्रकार की भर्ती आने पर उसमे आवेदन कर सकते हैं।

ये‌ कोर्स National Institute of Electronic and Information Technology द्वारा कराया जाता है व इसे भारत सरकार द्वारा approval दिया गया हैं।

CCC कोर्स के लिए योग्यता

इस कोर्स को करने के लिए कोई विशेष योग्यता नही रखी गयी इसे आप 8th, 10th, 12th आदि करने के बाद कर सकते है व अगर आपने 8th, 10th, 12th पास नही की है तो भी आप इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

CCC सीखने में कितना समय लगता हैं।

ये कोर्स आप कितने समय मे सिखते है ये आपकी मेहनत पर निर्भर करता है अगर आप अच्छी मेहनत करते है तो आप 3 महिने के अंदर भी ये कोर्स सीख सकते है इसमे आपको 50% Practical, 30% Theory  व 20% extra paper कराया जाता हैं।

CCC Course की फीस कितनी है

CCC कोर्स की फीस सभी computer institute मे अलग अलग होती है आप किस institute से ये कोर्स करते है उसके नियमानुसार इसकी फीस ली जाती है आमतौर पर इसकी फीस 3,200 रुपये से 3,600 रूपये तक हो सकती हैं।

CCC का Syllabus क्या है।

CCC का syllabus अन्य कोर्स की तुलना मे काफी अच्छा माना जाता है क्युँकि अगर आपको कम्प्यूटर का बिल्कुल भी knowledge नही है तो आपके लिए ये कोर्स बहुत अच्छा है इसमे आपको कम्प्यूटर से सम्बंधित पूरी जानकारी बतायी जाती है इसका syllabus निम्न प्रकार से होता हैं।

  • Basic Finance Terms
  • Introduction to Computer
  • Microsoft Office Word
  • Microsoft Office Excel
  • Microsoft Office PowerPoint
  • Computer Communication and Internet
  • Introduction to GUI Operating System

Calculation – मित्रों हमें उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बतायी गयी जानकारी CCC full form क्या है व CCC course से सम्बंधित बतायी गयी जानकारी जरुर पसंद आयी होगी व अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहो तो आप हमे comment कर सकते हैं।

  1. RIP Full Form in Hindi
  2. DP Full Form in Hindi
  3. MD Full Form in Hindi
  4. IP Full Form in Hindi
  5. ITI Full Form in Hindi
  6. CEO Full Form in Hindi
  7. CPT Full Form in Hindi
  8. CO Full Form in Hindi
  9. ACC Full Form in Hindi
  10. NCC Full Form in Hindi
  11. VIP Full Form in Hindi
  12. ISD Full Form in Hindi
  13. PWD Full Form in Hindi
  14. Delhi NCR Full Form
  15. B.Ed Full Form in Hindi
  16. CCC Full Form in Hindi
  17. EMI Full Form in Hindi
  18. VDO Full Form in Hindi
  19. BSC Full Form in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here