दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्ति के‌ नाम – Duniya Ka Sabse Amir Aadmi

नमस्कार मित्रों आपका Help Guru Group में स्वागत हैं आज हम आपको इस आर्टिकल में Duniya Ka Sabse Amir Aadmi के बारे मे बताने वाले है जैसा की आप जानते ही है की दुनिया में कई सारे अमीर व्यक्ति है व कई लोगों के पास इतनी सम्पत्ति है की उनको भी अपनी सम्पत्ति की पूरी जानकारी नही होती आज हम आपको इसी से सम्बंधित कुछ रोचक जानकारी बताने वाले है अगर आप विश्व के सबसे धनवान व्यक्ति के बारे मे जानकारी पाना चाहते है तो आप हमारा पूरा आर्टिकल पढेDuniya Ka Sabse Amir Aadmi

विश्व मे बहुत से धनवान लोग है पर सबकी सम्पत्ति अलग अलग होती है किसी के पास अधिक सम्पत्ति होती है तो किसी के पास कम सम्पत्ति होती है व इस आर्टिकल मे हम Duniya Ke Sabse Amir Aadmi आपको बताने वाले है जिसने पास सबसे अधिक सम्पत्ति है व अपना विश्व रिकोर्ड बनाने की दौड मे सब लोग लगे रहते है उसमे से कुछ ही लोग अपना विश्व रिकोर्ड बना पाते है व कुछ लोगों का विश्व रिकॉर्ड नही बन पाता आज हम आपको जिनके बारे मे बताने वाले है वो सभी सम्पत्ति मे विश्व रिकोर्ड बना चुके है

Duniya Ka Sabse Amir Aadmi

1. बिल गेट्स

ये एक मशहूर व्यक्ति है व माइक्रोसॉफ्ट के मालिक भी है ये अमेरिका के रहने वाले है इनकी माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी सोफ्टवेयर की सबसे बडी कम्पनी में से एक है व इनको 13 साल की उम्र से ही कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग मे रुचि थी जिसके चलने उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी की शुरुआत की इनकी वर्तमान कमाई 85.9 मिलियन डॉलर  हैं।

2. एमनसियो ओटेंगा

ये इडीटेक्स के चेयरमैन है जिसको मुख्यतौर पर ग्लोबल ब्रांड् जारा के लिए जाना जाता हैं बिल गेट्स के बाद इनको दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति माना गया हैं उनकी कमाई 75.6 मिलियन डॉलर हैं व इनको युरोप का सबसे अमीर व दुनिया का दूसरा सबसे समीर व्यक्ति माना गया है।

3. वारेन बफ़ेट

ये दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति है व इन्हें दुनिया के सबसे सफल निवेशक का दर्जा भी दिया गया है  ये बर्थशा हैथवे के सीईओ व सबसे सफल निवेशक है इनकी कमाई 86.2 बिलियन डॉलर  हैं।

4. जेफ बेजोस

ये विश्व के सबसे बडे ऑनलाइन शॉपिंग आइकॉन अमेजन के चेयरमैन है व इनको अमेरिका का उद्यमी और निवेशक हैं भी माना गया है इनकी कमाई इनकी  $63.2 बिलियन डॉलर है। इसके अलावा ये एयरोस्‍पेस और newspaper के बिजनेस में भी रुचि रखते है ये दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति है

5. मार्क जुकरबर्ग

इनका नाम तो आपने सुना ही होगा इन्होंने ने बहुत कम समय मे बहुत अधिक तरक्की की है इतने कम समय मे इतनी बडी कामयाबी प्राप्त करने वाले ये सबसे पहले व्यक्ति है व मार्क Facebook के सीईओ है इनकी कमाई 63 मिलियन डॉलर है व भविष्य मे प्रथम सबसे अमीर बनने की इनकी काफी अधिक सम्भावना है अभी ये पाचवे सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

6. चार्ल्स कोच

ये अमेरिका के बहुत बडे बिजनेस मैन हैं यह पॉलिटिकल डोनर और फिलॉनथ्रोफिस्‍ट हैं व इनकी कमाई 60 मिलियन डॉलर है  व ये दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति है  यह कोच इंडस्‍ट्रीज के ओनर व चेयरमैन भी है व अमेरिका के एक प्रसिद्ध टीवी शो द न्‍यूजरुम के लिए भी ये बहुत प्रसिद्ध है।

7. डेविड कोच

यह चार्ल्‍स कोच के भाई हैं जिनके बारे मे हमने आपको छठे पॉइंट मे‌ बताया था यह कोच इंडस्‍ट्रीज के एक्‍सक्‍यूटिव वाइस प्रेसिडेंट हैं। व इनकी कमाई भी इनके भाई के बराबर ही 55.2 बिलियन डॉलर ही है  व ये अभी दुनिया के सातवे सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

8. कार्लोस स्लिम

कार्लोस मैक्सिकन बिजनेस आइकॉन, फिलॉनथ्रोफिस्‍ट और निवेशक हैं इनकी  कमाई 51.4 बिलियन डॉलर है इनको मैक्सिको के वारेन बफेट के नाम से भी जाना जाता है इनके अंतर्गत कई कंपनियां चलती हैं व ये दुनिया के आठवें सबसे अमीर व्यक्ति बन चुकें हैं।

9. लैरी एलिसन

लैरी एक प्रसिद्ध कंपनी ओरेकल के फाउंडर हैं यह 2014 तक इस कंपनी के सीईओ भी रह चुके हैं  एलिसन अपनी कमाई का 1 प्रतिशत हिस्‍सा चैरटी के लिए दान कर चुके हैं। यह अमेरिकन बिजनेस मैन हैं व ये  दुनिया के नौवें सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं।

10. इन्‍गवार कामप्रैड

यह स्विडिश बिजनेस मैन हैं और IKEA के फाउंडर भी हैं। इनकी कमाई 42.5 बिलियन डॉलर हैं  इनकी रिटेल कंपनी सबसे बड़ी फर्निचर कंपनी है व ये दुनिया के दसवें सबसे अमीर व्यक्ति भी हैं।

Calculation –  मित्रों हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बतायी गयी जानकारी Duniya Ka Sabse Amir Aadmi जरुर पसंद आयी होगी व अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे social media पर share जरुर करे व अगर आप कोई सवाल पूछना चाहो तो आप हमें comment कर सकते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here