FOREST OFFICER KAISE BANE || वन अधिकारी कैसे बने

Forest officer kaise bane or Forest officer banne ke liye kya kare, नमस्कार मित्रों आज हम वन अधिकारी ( Forest officers ) कैसे बने इसके बारे मे बताने वाले है  आज के युग मे सरकारी नौकरी पाना बहुत मुश्किल है साथ ही अगर बात वन अधिकारी बनने की हो तो ये competition और भी बढ जाता है आज हम आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी देने वाले हैं।

forest officer

वन अधिकारी बनने के लिए आपके पास कुछ योग्यता होना बहुत आवश्यक है क्युँकि बिना योग्यता के आप वन अधिकारी पद के लिए आवेदन भी नही कर सकते पर अगर आपको वन अधिकारी बनना है तो आपको कुछ बातो का ध्यान रखना आवश्यक है जिसके बारे मे‌हम आपको आज बताने वाले है।

जैसा की आप जानते है की सरकार द्वारा हर सरकारी नौकरी किसी ना किसी मुख्य वजह से बनायी गयी है इसमे फॉरेस्ट ऑफिसर का भी बहुत बडा योगदान होता है फॉरेस्ट ऑफिसर का पद मुख्यतः वन की सुरक्षा के लिए बनाया गया है जिसका मुख्य कार्य वन की व वनस्पति की रक्षा करना है अगर आपको वन या वनस्पति से प्रेम है व आप इसकी सुरक्षा के लिए कदम उठाना चाहते है तो आपके लिए वन अधिकारी पद बहुत उपयोगी है इसकी अन्य जानकारी व चयन प्रक्रिया के लिए आप हमारा पूरा आर्टिकल पढे

  1. Patwari Kaise Bante Hai
  2. Bank Clerk Kaise Bante Hai
  3. Business Loan Kaise Lete Hai
  4. Personal Loan Kaise Le

Indian Forest Officer के लिए आवेदन कैसे करे

भारतीय वन अधिकारी के आवेदन online व offline तरीके से जारी किये जाते है व वर्ष मे एक बार UPSC द्वारा इसकी भर्ती निकाली जाती हैं।

भारतीय वन अधिकारी बनने   के लिए शैक्षणिक योग्यता

भारतीय वन सेवा अधिकारी एक बनने के लिए आपका गणित, प्राणी विज्ञान, भूविज्ञान, सांख्यिकी, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान,  पशु चिकित्सा विज्ञान और पशुपालन आदि मे से किसी एक विषय मे स्नातक पास होना अनिवार्य हैं। ( अथवा चिकित्सा के क्षेत्र से जुड़े विषय मे स्नातक होना जरुरी है )

भारतीय वन अधिकारी बनने के लिए उम्र सीमा

भारतीय वन अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवारों की आयु न्युनतम 21 वर्ष व अधिकतम 30 वर्ष के मध्य होनी आवश्यक हैं।

आयु मे छुट 

OBC – 3 वर्ष
ST/SC – 5 वर्ष
( अन्य वर्गो मे भी नियमानुसार उम्र मे छूट का प्रावधान है।  )

भारतीय वन अधिकारी बनने के लिए शारिरिक मापदंड

अगर आप भारतीय वन अधिकारी बनना चाहते‌ है तो आपका शारिरिक रुप से स्वस्थ होना अनिवार्य है व आपका फिटनेस होना भी जरुरी है उसके बाद उम्मीदवारों का शारिरिक परीक्षण लिया जाता है उसमे उतीर्ण होना भी अनिवार्य है अन्य उस उम्मीदवार की नियुक्ति रद्द की जा सकती हैं।

भारतीय वन अधिकारी की चयन प्रक्रिया

ये सबसे महत्वपूर्ण भाग है की वन अधिकारी व फॉरेस्ट ऑफिसर की चयन प्रक्रिया क्या है इसको लेकर कई उम्मीदवारों को काफी परेशानी होती है इसके बारे मे हम आपको आज विस्तार से बताने वाले है

भारतीय वन अधिकारी की चयन प्रक्रिया 3 चरणो मे होती है

  1. प्रारम्भिक परीक्षा
  2. मुख्य परीक्षा
  3. साक्षात्कार
1. प्रारम्भिक परीक्षा  – भारतिय वन अधिकारी के लिये जो Candidates  जो इसके लिये आवेदन करते हैं उनके लिये UPSC द्वारा Preliminary Exam करवाया जाते हैं जो कि Objective होते हे  इसमे उतीर्ण होने  पर Candidates को Main Exam मे बुलाया जाता है।


2. मुख्य परीक्षा – Preliminary exam मे उतीर्ण हुये Candidate को मुख्य परीक्षा के लिये बुलाया जाता है  इसमे सफल हुए Candidate को अगले चरण Interview के लिये बुलाया जाता हैं। 

3. INTERVIEW – जो Candidate दोनो परीक्षा में होते है उनको Interview के लिये बुलाया जाता हे ओर इसमे अन्य Officer आपके सामने बेठ कर  कुछ सवाल करता है ओर इसमे आपके प्रदर्शन के अनुसार आपको Marks दिये जाते हैं

  1. Police Sub Inspector Kaise Bane
  2. RAS Officer Kaise Bane
  3. Income Tax Officer Kaise Bane
  4. Bank Manager Kaise Bane
  5. B.D.O. Officer Kaise Bane

भारतीय वन अधिकारी का मासिक वेतमान

भारत सरकार द्वारा सभी सरकारी सिविल सेवको के लिए वेतन ग्रेड तय किया हुआ है पर नये वेतन आयोग के साथ इसमे परिवर्तन होते रहते है 

भारतीय वन अधिकारी को महगाई भत्ता, यात्रा भत्ता, आवास व चिकित्सीय सुविधाएँ आदि प्रदान की जाती है।

2 COMMENTS

  1. ոaturally like your website however you need to check the sрelling on several of your posts.
    A number of them are rife with spelling issues and I find it very
    troublesօme to telⅼ the truth nevertheless I will certaіnly come back again.
    important source : How To Lock Files With Minimum Effort And Still Ꮮeave People
    Amazed

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here