MC Full Form in Hindi? MC क्या होता है पूरी जानकारी

नमस्कार मित्रों आपका Help Guru Group में स्वागत है आज हम आपको इस आर्टिकल में MC Full Form के बारे में जानकारी देने वाले है आम जिन्दगी मे हम हमेशा कई बार ये शब्द सुनते है व शायद बोलते भी है पर बहुत से लोग है जिनको नही पता की इसका पूरा नाम क्या होता है व ये क्या होता है तो आज का हमारा ये आर्टिकल इसी के लिए लिखा गया है जिससे की हम आपको MC के बारे मे पूरी जानकारी बता सकेmc ful formहमारे देश में हजारों प्रकार की full form का उपयोग होता है इसके बारे मे आप जानते ही है व MC भी उसमे से ही एक है हर व्यक्ति को MC Full Form क्या है इसका पता होना बहुत जरुरी है क्युँकि भविष्य मे कई बार इस श्ब्द का उपयोग होता है जिन लोगो को इसके बारे में पता नही है उन्हें भी घबराने की जरुरत नही है क्युँकि इस आर्टिकल मे आपको इससे सम्बंधित पूरी जानकारी हिन्दी मे प्राप्त होगी

MC Full Form क्या है।

Full Form of MC – Menstrual Cycle होता है 

इसको हिन्दी भाषा मे महावारी या‌ मासिक धर्म भी कहा जाता है व सभी क्षेत्रों मे इसके अलग अलग नाम रखे गये है जो ज्यादातर लोग इसके लिए अपने क्षेत्र में इस्तेमाल किये जाने वाले शब्द का ही इस्तेमाल करते हैं ये महिलाओं मे होने वाली एक प्रक्रिया है जो की लगभग 14 वर्ष की युवती से लेकर 45 वर्ष तक की महिलाओं को होती है व मासिक धर्म प्रतिमाह निश्चित समय पर होता है।

ज्यादातर लोग सोचते है की मासिक धर्म सभी युवतियो में समान उम्र मे शुरु होता हैं पर ये गलत है मासिक धर्म 8 वर्ष से 17 वर्ष की उम्र में किसी भी समय शुरु हो सकता है व अधिकांश युवतियो मे मासिक धर्म 13 से 17 वर्ष के मध्य शुरु होता है किसी भी युवती का मासिक धर्म आना कई सारी बातो पर निर्भर करता है जैसे युवती के jeans की रचना, रहन सहन, वातावरण, खान पान आदि

मासिक धर्म हर युवती को प्रतिमाह  आता है व इसको पीरियड भी कहा जाता है एक माह मे एक बार आता है ये सामान्यतः 28 से लेकर 35 दिनो का एक चक्र होता है व सभी लडकीयो मे इसकी सीमा अलग अलग होती है जैसे कुछ लडकीयो का मासिक धर्म 3-5 दिन का होता है तो कुछ का 2 से 7 दिन का भी होता है व जब तक युवती गर्भवती नही होती तब तक ये क्रम चलता रहता है युवती के गर्भवती होने पर मासिक धर्म कुछ माह के लिए रुक जाता है व शिशु के जन्म के बाद ये प्रक्रिया पुनः शुरु होती है।

MC कितने चरणो‌ में होती है।

MC मुख्यतः चार अलग अलग चरणो में होती है जिसके बारे मे हम आपको बता रहे है जैसे –

  1. Menstrual Phase – इस चरण मे महिलाओं के गर्भाशय में टूटे हुए अस्तर रक्त के रुप में योनी से निकलते है ये सामान्यतः 2 दिन से 3 दिन तक को होता है।
  2. Follicular Phase – ये महिलाओं के मासिक धर्म का पहला चरण होता है मासिक धर्म पुरा होने पर ये शुरु होता है जब मासिक धर्म का रक्तस्राव बंद होता है तब कूप अंडो को छोडने के लिए तैयार होते है सामान्यतः ये केवल एक कूप अंडो मे विकसित होता है।
  3. Ovulatory Phase – ये चक्र मासिक धर्म के लगभग 14 वें दिन शुरु होता है व इस चरण मे अंडे अंडाशय से मुक्त होने लगते है ये फलोपियन ट्युब् में निर्देशित होता है व फलोपियन ट्युब मे शुक्राणु मौजुद ना होने पर इसका निषेचन नही होता है एव वह अंडा 24 घंटे के अन्दर विघटित हो जाता है।
  4. Luteal Phase – पिछले चरण में निषेचित ना होने वाले कूप के अवशेष को‌ कॉर्पस ल्युटियम कहा जाता हैं व ये गर्भाशय के आंतरिक परत के‌ परत की और जाता है जो की रक्तस्राव की शुरुआत का कारण बनता है।

Calculation –  मित्रों हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बतायी गयी जानकारी MC क्या होता है व MC Full Form क्या होता है इसके बारे मे लिखा गया आर्टिकल जरुर पसंद आया होगा व अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे comment कर के बता सकते है हमे आपके सवालो के जवाब देने में खुशी होगी

OTHER USEFULL FULL FORM

RIP Full Form in HindiPCS Full Form in Hindi
MBBS Full Form in HindiBDS Full Form in Hindi
ICICI Full Form in HindiGoogle Full Form in Hindi
PNR Full Form in HindiB.Ed Full Form in Hindi
CBI Full Form in HindiWiFI Full Form in Hindi
SMS Full Form in HindiGST Full Form in Hindi
INDIA Full Form in HindiICU Full Form in Hindi
MBA Full Form in HindiFull Form BTC in Hindi
CISF Full Form in HindiIIT Full Form in Hindi
IPS Full Form in HindiLLB Full Form in Hindi
SSC Full Form in HindiATM Full Form in Hindi
IAS Full Form in HindiDP Full Form in Hindi
MD Full Form in HindiIP Full Form in Hindi
LED Full Form in HindiCPT Full Form in Hindi
CO Full Form in HindiACC Full Form in Hindi
NCC Full Form in HindiVIP Full Form in Hindi
BEP Full Form in HindiNOTA Full Form in Hindi
POK Full Form in HindiKGF Full Form in Hindi
PUBG Full Form in HindiTC Full Form in Hindi
MC Full Form in HindiBC Full Form in Hindi

 

Leave a comment