Name of the Planets in Hindi and English – ग्रहों के नाम हिंदी में

Name of the Planets नमस्कार मित्रों आपका Help Guru Group में स्वागत है आज हम आपको सभी ग्रहो के‌ नाम बताने वाले है कई लोगो ने पूछा था की इस ग्रह को अग्रेजी में क्या कहते है ग्रहों के नाम क्या क्या है आदि कई सवाल पूछे थे तो आज हम आपको इस आर्टिकल के‌ माध्यम से पूरी जानकारी बताने वाले हैं जिससे की आपको सभी ग्रहो के नाम हिंदी व अग्रेजी मे पता चल सकेName of the Planets

कई बार आपने देखा होगा की बच्चों को स्कुल में भी Name of the Planets ग्रहो के नाम पूछे जाते है व इसकी जानकारी ना होने की वजह से वो इसका सही उत्तर नही दे पाते पर आज हम आपको जो जानकारी बताने वाले है उससे आप बहुत कम समय में सभी ग्रहो के नाम हिन्दी व अग्रेजी मे याद कर सकते है व अगर कोई भी आपको इसके बारे मे पूछे तो भी आप बहुत आसानी से उसका उत्तर दे पायेगे

जैसा की आप जानते ही होगे की विश्व में कुल 8 ग्रह होते है जिसमे से कुछ छोटे व कुछ बडे ग्रंह भी होते है व पृथ्वी भी एक ग्रह ही है जिसपर हम रहते है कई लोगो को इसके हिंदी मे तो पता होते है पर अग्रेजी मे पता नहीं होते तो आज हम आपको उस आर्टिकल के माध्यम से हिन्दी व अग्रेजी दोनो मे सभी ग्रहों के नाम बताने वाले है।

Name of the Planets in Hindi and English

क्र.सं.

नाम 

उच्‍चरण 

हिन्‍दी अर्थ 

1Marsमार्समंगल
2Mercuryमर्करीबुध
3Neptuneनेप्‍च्‍यूनवरूण
4Saturnसैटर्नशनि
5Earthअर्थपृथ्‍वी
6Jupiterजुपीटरबृहस्‍पति
7Uranusयुरेनसअरूण
8Venusवीनसशुक्र

1. मंगल ग्रह

इस ग्रह को लाल ग्रह भी कहा जाता है क्युँकि आयरन ऑक्साइड के कारण इसका रंग लाल होता हैं ये 687 दिनों में एक बार सुर्य की परिक्रमा लगाते हैं व इसके फोबोस और डिमोस दो उपग्रह होते हैं।

2. बुध ग्रह

यह ग्रह सुर्य का सबसे नजदीकी ग्रह होता है व ये सुर्य के निकलने से दो घंटे पूर्व तक ही दिखाई देता हैं ये सबसे छोटा ग्रह होता‌ है व इसके पास कोई उपग्रह नही है बुध पर दिन अत्याधिक गर्म व रात बर्फीली होती हैं। ‌

3. वरुण ग्रह

इस ग्रह की खोज 1846 में जर्मन के खगोलज्ञ जहान गाले ने की थी यह हरे रंग का ग्रह होता हैं व ये सुर्य से सबसे दूर स्थित हैं इसमे ट्रिटॉन नाम उपग्रह प्रमुख होता है।

4. शनि ग्रह

यह दूसरा सबसे बडा उपग्रह होता है व आकाश मे ये पीले तारे के समान दिखाई देता हैं इसका सबसे बडा उपग्रह टाइटन है जो की सबसे सौरमंडल का दुसरा सबसे बडा उपग्रह होता है इसका आकार बुध ग्रह के‌ बराबर होता हैं।

5. पृथ्वी ग्रह

आकार मे यह पांचवा सबसे बडा ग्रह है व सौरमंडल का ये एक मात्र ग्रह है जिसपर जीवन सम्भव हैं पृथ्वी का सुर्य की एक परिक्रमा करने को सौर वर्ष कहा जाता है व इसको नीला ग्रह भी कहा जाता है। इसका एक मात्र उपग्रह चन्द्रमा होता है।

6. बृहस्पति ग्रह

यह सौरमंडल का सबसे बडा ग्रह होता है‌ इसे अपनी घूरी  पूरी करने मे 10 घंटे व सुर्य की एक परिक्रमा करने मे 12 वर्ष तक लग जाते है  ये पीले रंग का होता हैं व इसका उपग्रह  ग्यानिमोड है जो की सबसे बडा उपग्रह होता है।

7. अरुण ग्रह

यह तीसरा सबसे बडा ग्रह होता है व इसकी खोज 1781 मे विलियम हर्शेल द्वारा की गयी थी यह अपनी घुरी पर सुर्य की तरफ इतना झुका हुआ होता है की ये लेटा हुआ लगता है इसका सबसे बडा उपग्रह टाइटेनिया हैं।

8. शुक्र ग्रह

यह पृथ्वी का सबसे निकटतम व सबसे चमकीला व सबसे गर्म ग्रह होता है इसको पृथ्वी का भगिनि ग्रह भी कहा जाता है यह घनत्व व आकार मे पृथ्वी के समान ही होता है व इसका कोई उपग्रह नही होता

Calculation – मित्रों हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बतायी गयी जानकारी Name of the Planets in Hindi and English  जरुर पसंद आयी होगी व आपको सभी ग्रहों के नाम पता चल‌ चुके होगे व अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहो तो आप हमे comment कर सकते हैं।

Leave a comment