पेट मे गैस बनने के कारण, लक्षण व घरेलू व आयुर्वेदिक उपचार – Pet Dard

pet dard ka ilaj

pet dard – गैस बनने पर घरेलू उपचार नमस्कार मित्रों आज हम आपको पेट के गैस के बारे मे बताने वाले है की गैस क्यु बनती है व गैस बनने पर उसे कैसे ठीक करे गैस के असरदार घरेलू उपाय हम आपको बतायेगे आज के समय मे गैस बनना एक आम बात है कई खान पान मे य अन्य किसी कारण से लोगो को बार बार गैस बनता है पर उसका दर्द बहुत अधिक होती है इसलिए वो दवाइयां लेते हैं परन्तु ज्यादा दवाइयां भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं।pet dard

गैस बनने का मुख्य कारण आपका खान पान होत है आप खाने पीने मे सावधानी नही बरतते तो आपको गैस की शिकायत हो सकती है  गैस बनने  पर आयुर्वेदिक व घरेलू उपाय ही सर्वश्रेष्ठ हैं इससे आप कुछ ही समय मे गैस से राहत प्राप्त कर सकते हैं व बार बार होने वाली गैस की परेशानी से भी छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आप हमारा पूरा आर्टिकल ध्यान से पढे

पेट मे गैस बनने Pet Dard के मुख्य कारण

  1. अधिक उम्र मे गैस की शिकायत अधिक रहती हैं।
  2. अधिक समय तक भूखे रहने या जल्दबाजी मे खाना खाना
  3. शराब बियर गुटखा तम्बाकू आदि धुम्रपान के सेवन से गैस की समस्याएं होती हैं।
  4. अधिक चाय कॉफी पीने से गैस बनने लगता हैं।
  5. तली हुई वस्तुएँ व मसालेदार खाने से गैस बन सकता है।
  6. बहुत सी अलग अलग प्रकार की वस्तुएँ एक साथ खाने से गैस बन जाता हैं।

पेट के गैस बनने के लक्षण

पेट मे गैस बनने पर पेट का भारीपन, डकार आना, आफरा, पेट दर्द, पेट की जलन आदि बहुत से कारणो से पेट की गैस का पता चलता हैं।

ये भी पढे –
घुटनो के दर्द का घरेलू उपचार
पथरी के दर्द का घरेलू उपचार
वजन घटाने के घरेलू उपचार

पेट मे गैस बनने पर घरेलू उपचार

1 अजवाइन

अजवाइन आम तौर पर सभी के घरो मे होती है व  पेट के गैस के दर्द मिटाने के लिए अजवाइन बहुत फायदेमंद होता है आप खाने के साथ थोड़ा अजवाइन का सेवन करे इससे आपको गैस की समस्या नहीं होगी अजवाइन मात्र 5 मिनिट मे आपको गैस की समस्या से राहत दिला सकता है।

2 लहसुन की कलीया

लहसुन के बारे मे तो आप जानते ही है की इसका उपयोग हम अधिकांश सब्जियों मे करते है पर लहसुन के बारीक टुकडे कर के उसमे थोड़ा निम्बु रस व थोड़ा काला नमक मिला कर प्रतिदिन सुबह गुनगुने पानी के साथ सेवन करे इससे आपको कभी भी गैस की शिकायत नही होगी।

3 काला नमक

काला नमक पेट के गैस के दर्द को मिटाने के लिए अत्यंत लाभदायक होता है  ग्लास गुनगुने पानी के साथ थोड़ा सा काला नमक मिला कर उसका सेवन करने से पेट की समस्त बिमारीयो से राहत मिलती हैं व गैस के लिए भी अत्यंत लाभदायक है।

4. मेथी

मेथी खास कर जोडो व हड्डियों के दर्द मे लाभदायक  मानी जाती है व इसका प्रयोग आप पेट दर्द मे भी कर सकते हैं इसके लिए आप थोडे से मेथी के दानो को पानी के साथ फाकने से कुछ ही समय मे गैस की समस्याएं समाप्त हो जाती है व पेट दर्द ठीक हो जाता हैं।

5. अदरक

अदरक आपके पेट के साथ मुह की दुर्गन्ध मिटाने के लिए भी बहुत उपयोगी होती हैं पेट के गैस को मिटाने के लिए थोड़ी सी अदरक लेकर उसे खुब चबाए व बादमे उसके उपर थोड़ा सा पानी पिए इससे आपका गैस तुरंत ही ठीक होगा

7. गुड़

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने व पेट को कई सारी बिमारीयो से बचाने के है गुड़ काफी लाभदायक होता है आप खाना खाने के बार प्रतिदिन थोडा गुड़ खाये इससे आपको कभी गैस नही होगा व आपके पेट को कई तरह की बिमारीयो से बचाता है।

8. योगा

आम तौर पर योगा आपके पुरे शरीर को स्वास्थ्य रहने मे बहुत मददगार होता है आप योगा द्वारा कई बिमारीयो का इलाज बिना दवाईयो के भी कर सकते हो पेट दर्द के लिए भी योगा बहुत लाभदायक होता है अगर आपको बार बार गैस बनता है तो प्रतिदिन आप सुबह योगा करे इससे आपकी पेट से सम्बंधित सभी बीमारियां ठीक हो जायेगी व आपको कभी गैस pet dard की शिकायत भी नही होगी

9. सरसों का उपयोग

सरसों आप तौर पर सभी घरो मे होती हैं व आप किसी भी किराणे की दुकान से आसानी से सरसो प्राप्त कर सकते हैं गैस बनने पर ये काफी मददगार होती है इसके उपयोग से आप कुछ ही समय मे गैस के दर्द से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आप थोड़ी सी सरसों को गुनगुने पानी के साथ सेवन करे इससे 10-15 मिनिट मे आपको राहत मिल जाती हैं।

10. दालचीनी

दालचीनी आपके पेट को हल्का रखने मे विशेष उपयोगी होती है इसके सेवन से आप गैस से छुटकारा पा सकते हैं इसके लिए आप एक ग्लास दुध मे एक या आधा चम्मच दालचीनी डालकर उसे अच्छे से मिलाकर उसे पी जाये आप चाहे तो उसमे शहद भी मिला सकते है इसके प्रयोग से आप कुछ ही समय मे गैस pet dard से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं।

11. सौफ

सौफ आपके शरीर को ठण्डा रखने के लिए बहुत उपयोगी होती है व आप सौफ के उपयोग से गैस से भी राहत पा सकते हो इसके लिए आप सौफ को पीसकर उसका चुर्ण बनाये व एक कप पानी मे आधा चम्मच सौफ डालकर उसे 5 मिनिट तक उबाले व बादमे उस पानी को छानकर पीये इसका उपयोग दिन मे एक बार अवश्य करे इससे आपको कभी गैस pet dard नही होगा।

12. हींग

हींग का उपयोग पेट दर्द से बचने के लिए कई तरह की खाने की वस्तुएँ बनाते वक्त किया जाता हैं ये आपको गैस व अपच मे विशेष रुप से उपयोगी होती है गैस बनने पर आप‌ एक ग्लास पानी में एक चुटकी हींग मिलाकर उसे अच्छी तरह से मिला कर पी जाये इससे आपकी गैस की समस्या कुछ ही समय मे ठीक हो जाती है।

मित्रों हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा गैस की समस्या पर लिखा गया आर्टिकल जरुर पंसद आया होगा व अन्य किसी भी जानकारी के लिए आप हमे comment कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here