सड़क की ऑनलाइन शिकायत कैसे करें ONLINE COMPLAIN TO REPAIR ROAD

प्रधान मंत्री ग्रामीण सड़क योजना, मेरी सड़क एप्प डाउनलोड, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना ऑनलाइन नमस्कार मित्रों आज हम आपको बताने वाले है की गाव के खराब सड़क की ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करें pradhan mantri gram sadak yojana complaint आज कई छोटे बडे गावो के हालात सड़क के मामले मे बहुत खराब चल रहे हैं। वही शहर मे ऐसी समस्याएं कम होती है क्युँकि शहर की आबादी अधिक होती है व साक्षरता भी अधिक होती है वही बात करे गाव की तो गाव की आबादी कम होने के साथ साथ साक्षरता भी कम है जिसके कारण वो अपने परेशानी का हम नही निकाल पाते सडक इसलिए भारत सरकार ने इसके लिए बहुत अच्छा  कदम उठाया है अगर आपके गाव की सडक खराब है तो आप बिना किसी ऑफिस या नेता के घर पर चक्कर लगाये भी इसका समाधान कर सकते हो वो भी अपने smartphone की मदद से व आप चाहो तो हमारे बताये गये तरीके से किसी भी खराब सडक की शिकायत दर्ज करा सकते है व जल्द ही सरकार आपकी समस्या का समाधान भी निकालगी इसके लिए आप हमारा पूरा आर्टिकल पढे

Meri Sadak Application Kya Hai

सरकार ने खराब सडको की समस्याएं जानने व उसका समाधान निकालने के लिए एक Application launch किया है जिसका नाम meri sadak रखा गया है ये application play store पर free मे download किया जा सकता है व ये application smartphone या android phone का इस्तेमाल करने वाले लोगो के लिए बनाया गया है

Meri Sadak App से खराब सड़ककी शिकायत कैसे करे

आप अपने खराब सडक की ऑनलाइन शिकायत करना चाहते है तो हमारे बताये गये तरीकों को follow करे व इसी तरह से अपनी सडक के लिए सरकार को शिकायत करें।

STEP 1.

सबसे पहले आपको अपने mobile मे मेरी सडक application download करना होगा

STEP 2.

अब आपको app open करना है व उसमे अपनी भाषा चुने व next पर click करें।

STEP 3.

अब आपको sing up का option दिखेगा उसमे आपको अपना NAME, EMAIL, MOBILE NUMBER व अन्य जानकारी डाले कर आपका account बनाये।

STEP 4.

अब आपको sing up करते वक्त जो Email or Password डाले वो Email or Password डाल कर  Sing In करना हैं।

STEP 5.

अब आपको Feedback का Option दिखेगा आपको add feedback पर click करना हैं।

STEP 6.

सबसे पहले add Feedback मे आपको अपनी खराब सडक की photo upload करनी है व उसके बारे मे थोडी जानकारी लिखनी हैं। उसके बाद next पर   click करें।

STEP 7.

अब आपको Feedback Area का option दिखेगा उसमे आपको अपने area के बारे में जानकारी भरनी हैं। बादमें फिर से next पर click करें।

STEP 8. 

अब आपको Feedback Remark का option दिखेगा उसमे आपको खराब सडक से क्या क्या मुख्य परेशानी हो रही है उसके बारे मे लिखना हैं।

STEP 9.

अब आपको BLOCK, DISTRICT व STATE का नाम लिखना है व Next पर click  करना हैं।

STEP 10.

अब आपको PMGSY मे 3 option मिलेगे उसमे से कोई एक option आपको select करना होगा

  1. PMGSY YES – यदि वह सडक प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक योजना मे आती है तो yes पर Click करें।
  2. PMGSY NO – यदि वह सडक प्रधानमंत्री सडक योजना मे नही आती तो  no पर click करे
  3. PMGSY – DON’T KNOW – अगर आपको इसके बारे मे नही पता तो आप I don’t know पर click करें।

STEP 11.

अब आपको Road का नाम व गाव का नाम आदि जानकारी भर कर Update Feedback पर click करना हैं।

अब आपकी समस्या सरकार तक पहुँच चुकी है व आपके दिये गये mobile number पर कोई अधिकारी किसी प्रकार की जानकारी के लिए call कर सकते है उनको सही जानकारी दे व जानकारी सरकार तक पहुचने के बाद जल्द ही सरकार आपके ग्रामीण सडक की समस्या के लिए समाधान निकालेगी

अन्य जानकारी के लिए आप हमे comment कर सकते है हम जल्द ही आपके comment का जवाब देगे

2 COMMENTS

  1. How to make a complain without disclosing the identity, to make the actual width of the govt. road which has been occupied by public houses.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here