POLICE CONSTABLE KAISE BANE || पुलिस मे भर्ती होने के तरीके

1

Police constable medical examination, constable physical exam, police recruitment, पुलिस में भर्ती होने के लिये सबसे पहले आपको इसमे भर्ती करने की पुरी Process  को गहराई से पढना होगा और अगर आपको पुलिस लाइन में career बनाना है‌ तो आपको काफी मेहनत करनी होती है क्युँकि जब पुलिस भर्ती के लिये आवेदन पत्र शुरु किये जाते है‌ तब 10 लाख से भी ज्यादा लोग इसमे आवेदन करते है ऐसे में आप समज‌ सकते है कि इतने युवाओं  को पीछे छोड़ कर‌ पुलिस कांस्टेबल बनना‌ कितना कठिन है और इसके‌ लिये‌  exam  के साथ साथ अन्य भी‌ कई test लिये जाते है जिसमे शारिरिक परिक्षण मेडिकल परिक्षण एवं साक्षात्कार आदि  भी लिये जाते है और बादमें सभी test में प्राप्त अंको कि मेरिट लिस्ट बनाई‌ जाती हैं जिनमें मेरिट के आधार पर युवाओं का selection  किया जाता हैं।

police constable kaise bane

police constable को हिन्दी भाषा में आरक्षी कहा जाता है जो कि पुलिस सेवा कि प्रथम‌ इकाई होती है अगर आप पुलिस लाइन में career बनाना चाहते हो तो आपके लिये कांस्टेबल सबसे आसान तरीका है पुलिस भर्ती का क्यु कि अन्य पुलिस पदों कि तुलना में कांस्टेबल बनने कि चयन प्रक्रिया काफी आसान होती है इसकी पुरी जानकारी के लिये आप हमारा पुरा आर्टिकल पढे

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए योग्यता ( Police Constable Qualification )

अभ्यार्थी कम से कम 10+2  किसी भी विषय से पास होना आवश्यक है।

➲ अभ्यार्थी शारिरिक रुप से पुर्ण रुप से स्वास्थ्य होना आवश्यक है।

➲ अभ्यार्थी की लम्बाई व वजन सही होना चाहिए। ( अनुसूचित जाति – 168 सेमी || अनुसूचित जनजाति – 160 सेमी )

➲ अभ्यार्थी पर कोई Police case  हुआ नही होना चाहिए।

➲ 2002 के बाद अभ्यार्थी के 2  से अधिक सन्तान नहीं होनी चाहिए।

➲ उम्र सीमा न्युनतम‌ 18 वर्ष व अधिकतम 23 वर्ष होना आवश्यक हैं। ‌( राज्य सरकार द्वारा छुट दी जायेगी )

➲ अभ्यार्थी  कोई जानलेवा बिमारी ( कैंसर, एड्स )  आदि से‌ ग्रस्त नही होना चाहिए।

पुलिस कांस्टेबल बनने का तरीका

आवेदन पत्र भरे

दोस्तो सबसे पहले‌ तो police constable भर्ती के लिये ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन करना होगा आवेदन की जानकारी आप  विज्ञापन प्रकाशित होने पर उस के द्वारा प्राप्त कर सकते है

लिखित परीक्षा

आवेदन भरने के‌ बाद आपका यह पहला चरण होगा इसमे‌‌‌ सबसे पहले आपसे लिखित परीक्षा ली जायेगी जो की 100 marks  की होगी व  अधिकांश लिखित परीक्षा OMR seet  पर‌ ली जाती हैं।
इसमें ‌ अन्त मे‌ मेरिट लिस्ट जारी की जाती है उसमे जिसके‌ अच्छे‌ marks  होते है‌ उन्हें लिखित परीक्षा में उतीर्ण घोषित किया जाता हैं।

शारिरिक परीक्षा 

police constable लिखित परीक्षा मे सफल हुए अभ्यार्थीयों   को शारिरिक परीक्षा के लिये बुलाया जाता हैं जिसमे दौड करवाई जाती है ( पुरुष – 60 मिनिट मे 10 k.m. | महिला – 30 मिनिट में 5 k.m. ) होती है  व साथ‌ मे उम्मीदवार की लम्बाई व सीने की चौडाई भी नापी जाती है।

प्रमाण पत्र सत्यापन

दोनो चरणों मे‌ सफल‌ घोषित हुए उम्मीदवारों का यह तृतीय चरण होता है जिसमे अन्य अधिकारियों द्वारा उम्मीदवारों के मुल प्रमाण पत्रो की जांच की जाती है सभी प्रमाण पत्र सही पाये जाने पर उम्मीदवार को चरण मे सफल‌ घोषित किया जाता‌ हैं।

मेडिकल परीक्षा

यह चरण उम्मीदवार के स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त करने के लिये करवाया जाता है  इसमे उम्मीदवारों की आंख, कान, व‌ शरीर के अन्य हिस्सों को बारीकी से देखा जाता है व बिमारी की जांच  भी की जाती है इसमे आखो का 6/6  – 6/6  होना आवश्यक है मतलब आखो मे नम्बर नही होने चाहिए। इसमे पुर्ण रुप से स्वास्थ्य पाये जाने पर उनको सफल घोषित किया जाता है।

पुलिस कांस्टेबल पदोन्नति प्रक्रिया

इस पद से पदोन्नति की प्रक्रिया बहुत अच्छी है क्युँकि मेहनत और लगन‌ से काम‌ करने पर इस पद से निरिक्षक के पद तक‌ पदोन्नति हो सकती है जो इस प्रकार‌ होती है‌ – constable  ➲ head constable ➲ assistant sub inspector ➲ Sub inspector ➲ circle inspector etc.

कांस्टेबल का वेतमान

दोस्तो एक  कांस्टेबल का वेतमान 5200/- से लेकर 20200/- तक हो सकता‌ है‌ जिसमे‌ 1900/- grade pay  होता‌ है‌ जिससे लगभग हर महीने 24000/- रुपये एक‌ कांस्टेबल  का वेतमान हो जाता‌ हैं।

दोस्तो मुजे‌ उम्मीद है की आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी और ‌इस जानकारी को अधिक से अधिक share करे और हमारा YouTube channel भी subscribe करे

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here