Love Marriage से होने वाले फायदे व नुकसान जिनसे आप अनजान हैं।

0

नमस्कार मित्रों आज हम आपके लिए जीवन से जुडी कुछ जानकारी बतायेगे जिनसे शायद आप अब तक अनजान है आपने love marriage प्रेम विवाह का नाम तो सुना ही होगा व ये भी जानते होगे की ये क्या है अगर नही जानते तो मै बता देता हूँ जब कोई लडकी या लडका अपनी पसन्द से व एक दुसरे से प्रेम कर के विवाह करते है वो प्रेम विवाह होता है व हमारा देश प्रेम विवाह को इतना महत्व नहीं देता आज हम इससे होने वाले फायदो व नुकसान के बारे मे करीब से जानेगे

love marriage

विवाह वैसे तो दो दिलो का बन्धन होता है जिससे दो परिवार जुडते है पर अगर वो ही विवाह परिवार के खिलाफ जा कर किया जाये तो ये कई लोगो की जिन्दगी तबाह कर देता है व ये एक ऐसा समय होता है जो की हर इंसान के लिए बहुत महत्वपूर्ण समय होता है इसमे अगर सही जीवनसाथी मिल जाये तो भविष्य बन सकता है पर सही जीवन साथी ना मिलने पर जीवन बिगड़ भी सकता है इसलिए ज्यादातर लोग सही जीवन साथी की तलाश मे प्रेम विवाह का रास्ता अपना लेते है प्रेम विवाह होने के बाद क्या होता है इसके बारे मे हम आप पूरी जानकारी इस आर्टिकल मे बतायेगे

  1. Mudra Bank Yojana Se Loan Kaise Le
  2. Bank PO Kaise Bane
  3. 12th Ke Baad Best Career Options
  4. Interview Ki Taiyari Kaise Kare

प्रेम विवाह के फायदे advantage of love marriage

प्रेम विवाह मे लोगो की धारणाएं है की उसमे सिर्फ नुकसान होता है पर ये गलत है आपको आज हम इसके फायदे के बारे मे भी बतायेगे की आपको प्रेम विवाह से क्या क्या फायदे हो सकते हैं।

प्रेम विवाह के फायदे

1. प्रेम विवाह से लोग अपनी पसन्द का जीवनसाथी चुन सकते है।

2. वो एक दुसरे के बारे‌ में काफी कुछ जान लेते हैं। जिससे वो अपने जीवनसाथी को खुश रखने के तरीके भी जानते है

3. प्रेम विवाह मे वर वधु एक दुसरे को अच्छी तरह जान लेते है व दोनो मे अच्छी पहचान भी हुई होती है।

4. प्रेम विवाह मे‌ अगर सम्बन्ध बिगड़ने लगे तो उसका  जीवनसाथी उस सम्बन्ध को बचा सकता है।

5. प्रेम विवाह करने वाले जोडो मे अपने जीवनसाथी के प्रति सम्मान होता हैं।

6. प्रेम विवाह पसन्द का विवाह होता है जिसमें जीवनसाथी एक दुसरे को किसी प्रकार का दोश नही दे सकते क्युँकि ये लडका व लड़की दोनों की पसन्द से होने वाला विवाह है।

7. प्रेम विवाह करने वाले जोडे स्वतंत्र होते है जिनके उपर किसी का दबाव नही होता व वो अपनी मर्जी से  कई भी कार्य कर सकते हैं।

8. प्रेम विवाह मे‌‌ पैसो का खर्च बहुत कम होता

प्रेम विवाह के‌ नुकसान disadvantage of love marriage

जहा प्रेम‌  विवाह के कुछ फायदे है उसी तरह इससे बहुत से बडे नुकसान भी हो सकते है जिसकी वजह से लोगो के लिए प्रेम विवाह एक अभिशाप से कम नही हैं।

प्रेम विवाह के नुकसान

1. प्रेम विवाह का सबसे बडा नुकसान ये है की अगर किसी भी एक इंसान का प्रेम से मन भर जाये तो वो ये रिश्ता खत्म भी कर सकता है।

2. प्रेम विवाह से उस परिवार के सदस्यों को बहुत से दुख सहने पडते है व सभी के ताने सुनने पड है।

3. प्रेम विवाह करने से कई परिवारों की जिन्दगी तबाह हो जाती है जिसके जिम्मेदार सिर्फ वो विवाहित जोडे होते हैं।

4. खास कर वो लडकी जो प्रेम विवाह करती है उस लडकी के पिता व भाई आदि कभी खुश नही रह पाते उनकी जिन्दगी जिन्दा लाश की तरह हो जाती हैं।

5. प्रेम विवाह परिवार के खिलाफ करने पर उनके परिवार के सदस्यों द्वारा आत्महत्या भी की जा सकती है। क्युँकि वो बदनाम होने से मरना ज्यादा बेहतर समजते हैं।

6. प्रेम विवाह से कई दुश्मन हो जाते है जिसमें मुख्यतः परिवार के सदस्य भी होते है व इससे हमेशा जान का खतरा रहता हैं।

7. प्रेम विवाह से परिवार के  रिश्ते बिगड जाते है जिससे वो पुनः किसी भी किमत पर अपने परिवार के लोगो को नही पा सकते व अकेले रहना पडता हैं।

8. प्रेम विवाह मे अधिक खतरा होता है क्युँकि इसमे परिवार का समर्थन नही होता व कई बार ऐसे मामले सामने आते‌ है जिसमे प्रेम‌ विवाह के पश्चात  लडकीयो को बेचा गया था।

9. प्रेम विवाह करने वाले जोडे ज्यादातर संकट भरे जीवन मे ही रहते है व उस समय मे परिवार भी उनका कोई साथ नही देता जिससे जीवन मे कई परेशानीयो का सामना करन पड सकता हैं। इसके

10. छोटी छोटी गलतीयो पर भी उनका रिश्ता बिगड़ सकता है क्युँकि उनको समझाने वाला व समर्थन करने वाला परिवार उनके साथ नही होता

  1. Railway Me Ticket Collector Kaise Bane
  2. 10th Ke Baad Best Career Option
  3. BSF Me Career Kaise Banaye

मित्रों प्रेम विवाह के हजारो नुकसान होते है जिनके बारे मे बताना मुश्किल है इसलिए मै आपको यही कहना चाहता हु की अगर आप अपने माता पिता व परिवार को सलामत व  खुश देखना चाहते‌ हो तो परिवार के खिलाफ जाकर प्रेम विवाह ना कर आपका परिवार आपसे बहुत उम्मीद रखता है उनकी उम्मीदो  की इज्जत करें

मुजे उम्मीद है की आपको हमारा ये आर्टिकल जरुर पसन्द आया होगा व आप इसके बारे में अपनी राय निचे comment मे दे सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here