YouTube Par Copyright Music And Video Kaise Upload Kare

YouTube Par Copyright Dusro Ke Video Kaise Upload Kare नमस्कार मित्रों आज हम आपको youtube से सम्बन्धित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी बताने वाले है कई लोग youtube पर दुसरो के download कर के सीधे upload कर देते हैं जिससे YouTube कुछ ही समय मे आपको youtube par copyright दे  देता हैं  लोग इसके उपर ध्यान नही देते कारणवश उन लोगो के youtube par copyright video अधिक होने से उनका account suspend हो जाता हैं पर आज के आर्टिकल मे हम आपको इसकी पूरी जानकारी देगेyoutube par copyright

YouTube पर दुसरे  के video download  कर के upload करने पर आपके youtube par copyright आने के 100% chance होते हैं व YouTube ऐसे विडियो को बिल्कुल पसंद नही करता हालांकि YouTube channels owner को copyright का mail भेज कर सचेत जरुर करता है पर इसे बार बार ignore करने पर आपके YouTube channel को बहुत बडा खतरा हो सकता है इससे बचने का सबसे शानदार तरीका ये ही हैं की आप खुद के विडियो बना कर upload करे इससे आपके channel को कभी कोई खतरा नही होगा

क्या बडे channel पर भी YouTube Par copyright strict आता हैं।

जी हा अगर आपके million view & subscribe है और आप दुससे के vidio upload करते हो तो आपको बडे channel पर भी copyright मिल सकता हैं व ज्यादा youtube par copyright video upload करने से आपका YouTube channel हमेशा के लिए suspend भी हो सकता है।

क्या video को अच्छे से edit कर के upload कर सकते है?

अगर आपको video editing  का knowledge है तो आप अपने video को अच्छी तरह से edit कर् के upload कर सकते हैं इससे आपके video पर copyright नही आयेगा व आपका YouTube channel भी एकदम safe रहेगा

YouTube पर दुसरे के video upload कैसे करें

अगर आप video नही बना पा रहे तो हमारे द्वारा बताये गये कुछ तरीको को follow कर के YouTube copyright से बच सकते हो व copyright से बचने के लिए हमेशा creative license वाले video ही इस्तेमाल करें।

1. Change Video Size

अगर आप दुसरे के विडियो अपने चैनल पर upload करते हो तो आपको अपने विडियो की size को कम या ज्यादा जरुर कर लेना चाहिए आप विडियो की size जितनी compare करोगे उतना आपके लिए अच्छा रहेगा इसके लिए आप किसी भी PC या Android Application का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

2. Change Voice

अगर आप कोई musical या famous video अपनी चैनल पर upload करना चाहते है तो आप पहले उस video की copyright free voice google या YouTube से जरुर download कर ले व उस विडियो मे Voice को change कर के उसमे copyright free  voice upload कर दे इससे YouTube अपके video पर copyright नही देगा लगभग सभी software आपको video की Voice change करने का feature देते है आप किसी भी apps से ये काम करे सकते हैं।

3. Change Background

दुसरे के विडियो अपने चैनल पर upload करने के लिए background  को change करना बहुत जरुरी होता है YouTube किसी भी विडियो के background पर ज्यादा focus करता है व same background मिलने पर video पर copyright दे सकता है आप किसी भी अच्छे से apps की मदद से किसी भी video का background Change कर सकते हैं बहुत से app आपको background change करने के अच्छे feature देते हैं।

4. Owner Permission

दुसरे के video को अपने channel पर upload करने के लिए सबसे बेहतरीन तरीका ये ही है की आप उस video के owner से किसी भी tarah से video upload करने की permission ले लीजिए इससे उस video के owner आपके video के खिलाफ complain नही करेगे व आपको copyright strike भी नही मिलेगी इस तरह से आप जितने चाहे उतने video permission के द्वारा upload कर सकते हैं।

5. Credit

अगर आप किसी दुसरे की विडियो अपने चैनल पर upload करते है तो आपने जिसके Channel से‌ वो video ली है उसे पूरा credit दे इससे उस video के owner आपके channels. पर copyright stick नही देगे किसी को credit देने के लिए आप video के title, disruption मे उस video के channel का नाम व उस channel की link जरुर डाल दे इससे उसे पूरा credit मिल जाता हैं।

6. Change Thumbnail

कई बार हम‌ thumbnail  को नजरअंदाज कर देते है जिसका हमे बहुत बडा नुकसान हो सकता हैं अगर आप खुद की video बना कर उसमे किसी दुसरे की thumbnail photo download कर के लगा लेते है इससे YouTube द्वारा कभी भी आपको copyright strike मिल सकता है अगर आप कोई भी video बनाये तो उसमे खुद का बनाया हुआ thumbnail ही इस्तेमाल करें।

8. Change Title

अगर आप किसी भी दुसरे channel की Video अपने channel पर upload करते हो तो आप उसका title पूरी तरह से change कर दे वरना जितना भी आप उसमे बदलाव कर सकते है उतना बदलाव करे इससे आपका video unique लगेगा व copyright के chance भी घट जायेगे

9.  Change Video Style

अगर आप किसी भी दुसरे का video अपने channel पर डालते है व उस video का style नही बदलते तो आपको पक्का copyright  मिल सकता है आप इसके लिए किसी भी application के‌ द्वारा video का color, logo, trailers etc जरुर बदल ले इससे उस video पर copyright के chance बहुत कम रहते हैं।

10. Change Description & Tag

आप दुसरे के‌ विडियो खुद के channel मे‌ upload करते हो तो आपको उसका description व उसके keywords को पूरी तरह से change कर ले जो description व tag उस channel पर डाले गये है आप इससे बिल्कुल अलग discretion व keywords का इस्तेमाल करें।

  1. Mobile Se Balance Transfer Kaise Kare
  2. Sim Card Block Kaise Karte Hai 
  3. Internet Kya Hai or Iska Sahi Upyog Kaise Kare 
  4. Blogger vs WordPress Me Earning Ke Liye Best Platform

मित्रो हमारे द्वारा बताये गये तरीको से आप बहुत आसानी से दुसरे के video को खुद के channel पर इस्तेमाल कर सकते है व इससे आपको YouTube द्वारा कोई भी‌ copyright strike भी नही मिलेगी

youtube par copyright video kaise upload kare, copyright claim se kaise bache, youtube copyright hindi, youtube copyright rules in hindi

6 thoughts on “YouTube Par Copyright Music And Video Kaise Upload Kare”

  1. dost, hum ye janna chahte hain ki youtube ke kisi video ko download karke uski chhoti si clip use kare aur usme apni voice use karke ek video banakar apne channel par upload kare to reuse ka claim aayega ya nahi ?

  2. Sir , mera ek sawal hai ki agar hum google se image download kare ” labeled for reuse with modification ” wala option choose karke to reuse ya copyright to nahi aayegi na mere youtube video me

Leave a comment